Patrika Hindi News

अगर आप 60 साल के पार हैं तो करें मुफ्त तीर्थ यात्रा

Updated: IST
अगर आप की आयु 60 के पार हैं और आयकर दाता नहीं है तो आप सरकारी खर्च पर तीर्थ यात्रा कर सकते हैं

अगर आप की आयु 60 के पार हैं और आयकर दाता नहीं है तो आप सरकार के खर्च पर देश के 10 प्रमुख तीर्थ स्थलों की मुफ्त यात्रा कर सकते हो। 60 से ऊपर के बुजुर्ग को चिकित्सा टीम और प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में पूरी तीर्थ यात्रा सम्पन्न कराई जाएगी। प्रदेशभर के 7500 नागरिकों को इस साल फरवरी में तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। इसमें श्रीगंगानगर जिले को 215 और हनुमानगढ़ को 195 बुजुर्गो के लिए कोटा आवंटित हुआ है।

यात्रियों के चयन के लिए कमेटी का गठन

इस योजना के तहत बुजुर्गो को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। इसके लिए जिला स्तरीय कमेटी का गठन क र दिया गया है। कमेटी का अध्यक्ष जिले के प्रभारी मंत्री को बनाया गया है। इस कमेटी में जिला कलेक्टर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपनिदेशक पर्यटन विभाग, सहायक आयुक्त देवस्थान विभाग और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इसके सदस्य होंगे। यही कमेटी यात्रियों को चयन करेगी।

आवेदन 5 जनवरी से आमंत्रित

इस यात्रा के लिए आवेदन जिला मुख्यालय पर किया जा सकेगा। आवेदन 5 जनवरी से भरे जाएंगे और इसकी अंतिम तिथि 15 जनवरी निर्घारित है।

फरवरी में होगी यात्रा

चयनित यात्रियों की तीर्थ स्थल यात्रा के लिए विशेष रेलगाडियां रवाना की जाएगी। पहली रेलगाड़ी 10 फ रवरी को रवाना होगी।

यात्रियों का चयन लॉटरी से होगा

यदि आवंटित कोटे से अधिक बुजुर्ग तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन करते हैं तो कमेटी इनका चयन लॉटरी प्रक्रिया से करेगी। लॉटरी प्रभारी मंत्री और जिला क लेक्टर की उपस्थिति में निकाली जाएगी।

बुजुर्ग ले जा सकेंगे सहायक सदस्य

यदि बुजुर्ग की आयु 70 वर्ष के पार है तो वह अपने साथ एक परिवार के सदस्य को सहायक के रूप में ले जा सकेगा। यदि पति-पत्नी दोनों यात्रा कर रहे हैं तो सहायक नहीं मिलेगा। सहायक की आयु 25 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???