scriptसावन के तेरस पर भद्रेश्वरधाम पर कांवरियों का उमड़ा जनसैलाब, तस्वीरों में देखें जलाभिषेक | Patrika News
वाराणसी

सावन के तेरस पर भद्रेश्वरधाम पर कांवरियों का उमड़ा जनसैलाब, तस्वीरों में देखें जलाभिषेक

5 Photos
7 years ago
1/5
जलाभिषेक को लेकर कांवरियां काफी उत्साहित हैं। शनिवार से ही हजारों श्रद्धालुओं का जत्था अयोध्या जल लेने के लिए रवाना हुआ था। सरयू का जल भरकर रविवार की रात से ही श्रद्धालु बोल बम के जयकारों व डीजे की धुन पर थिरकते पहुंचे हैं। 
2/5
सावन के पावन महीने में शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए शिवभक्तों की होड़ लगी रहती है। वहीं बस्ती के भदेश्वरनाथ धाम में जलाभिषेक करने के अयोध्या से जलभरकर कांवरियों का जत्था बस्ती पहुंचा हैं। बस्ती जिला मुख्यालय से 6 किमी दूर स्थित भद्रेश्वरधाम में तेरस के अवसर पर जलाभिषेक के लिए शिवभक्त पूरे साल तैयारी करते हैं। इस बार कांवर यात्रा 18 जुलाई से शुरू हो चुकी है। इसका समापन 21 जुलाई को जलाभिषेक के साथ होगा।
3/5
बस्ती के भदेश्वरनाथ धाम  में  श्रावण मास के समय शिव मंदिरों पर जलाभिषेक एवं शिव पूजन अर्चन के लिए श्रद्धालुओं की आवाजाही बढ़ जाती है। बस्ती का कांवरमेला पूरे पूर्वांचल में प्रसिद्ध है।

4/5
सावन मास में कांवरियां शिवभक्ती में इतने रमे हैं कि इस उमस भरी गरमी और तपती जमीन पर नंगे पांव चलने के बाद भी शिवभक्तों के मुंह से बोलबम का नारा नहीं रुक रहा। तेज बारिश में भी कांवरियां खुशी से झूमते रहे।  पूरी रात  कांवरियों को रेला टूटने का नाम नहीं ले रहा था। बच्चे से लेकर महिला और बुजुर्गो व जवानो के बीच कांवड यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं।
5/5
कांवरियों 60 किमी दूर पैदल भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या स्थित सरयू नदी का जल लेने जाते हैं और वहां से 20 जुलाई को लौटते हैं उस दिन मध्यरात्रि तक वह जल लेकर डारीडीहा पहुंचते हैं। रात में एक बजे से ही मंदिर का कपाट खुल जाता है। इस तरह 21 जुलाई को पूरे दिन भर कांवरिया जलाभिषेक को मंदिर में पहुंचते रहते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.