scriptRBI ने बढ़ाई निकासी की सीमा, अब ATM से हर रोज निकाल सकेंगे 10 हजार | ATM cash withdrawl limit increased to Rs 10,000 per day | Patrika News
रायपुर

RBI ने बढ़ाई निकासी की सीमा, अब ATM से हर रोज निकाल सकेंगे 10 हजार

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से कैश निकालने को लेकर बैंक कस्टमर को
बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा बढ़ा दी है।

रायपुरJan 16, 2017 / 07:56 pm

आशीष गुप्ता

ATM

ATM

रायपुर. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से कैश निकालने को लेकर बैंक कस्टमर को बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा बढ़ा दी है। अब कस्टमर एक दिन में एटीएम से अधिकतम 10 हजार रुपए निकाल सकेंगे। पहले 4500 रुपए निकालने की सीमा थी जिसे आरबीआई ने बढ़ाकर प्रतिदिन 10 हजार रुपए कर दिया है। हालांकि हफ्ते में बचत खाते से 24 हजार रुपये की लिमिट कायम रहेगी।

इसके अलावा करंट अकाउंट वाले कस्टमर को भी आरबीआई ने राहत दी है। अब करंट अकाउंट होलडर अब 50,000 की जगह 1 लाख रुपए प्रति सप्‍ताह निकाल सकेंगे। इससे पहले करंट अकाउंट होलडर्स के लिए प्रति सप्ताह 50,000 रुपए कैश निकालने की सीमा तय की गई थी। ओवरड्राफ्ट और कैश खातों पर भी यह नियम लागू होगा।

आरबीआई ने पहले ही संकेत दिए थे कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है और सभी मानकों को ध्यान में रखते हुए एटीएम से पैसा निकालने की सीमा बढ़ाने पर जल्द फैसला लिया जाएगा।

गौरतलब है कि 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से एटीएम से हर रोज कैश निकालने की भी सीमा तय की थी जिसे पहले 2 हजार और कुछ दिन बाद 2500 रुपए किया गया था। वहीं नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने के बाद इस सीमा को 31 दिसंबर 2016 को संशोधित किया गया और 1 जनवरी 2017 से लागू नियम के मुताबिक यह सीमा बढ़ाकर 4500 रुपए प्रतिदिन कर दी गई।

जानिए नए नियम के तहत बैंक से कितना कैश निकाल सकते हैं


– फिलहाल बचत खाते से एक हफ्ते में 24 हजार रुपये पहले जैसी ही है
– करंट अकाउंट के लिए यह लिमिट 50 हजार से बढ़कर 1 लाख रुपए हो गई है।
– शादी वाले घरों में परिवार के किसी एक सदस्य के खाते से 2.5 लाख निकाले जा सकते हैं, लेकिन कई शर्तों के साथ।
– अभी ज्यादातर बैंक 3 से लेकर 5 बार तक एटीएम के मुफ्त इस्तेमाल की इजाजत दे रहे हैं। इसके बाद प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपए का चार्ज लगता है।
– सूत्रों के मुताबिक, बैंकों के एटीएम से कुल ट्रांजैक्शन 3 बार तक सीमित किया जा सकता है।

Hindi News/ Raipur / RBI ने बढ़ाई निकासी की सीमा, अब ATM से हर रोज निकाल सकेंगे 10 हजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो