scriptयदि आप अच्छी सेहत के लिए रोज खाते हैं केला-पपीता तो हो जाएं सावधान | Food department conducts raid at fruit market in Raipur | Patrika News
रायपुर

यदि आप अच्छी सेहत के लिए रोज खाते हैं केला-पपीता तो हो जाएं सावधान

यदि आप सेहत बनाने के लिए फल का सेवन रोज करते हैं, तो हो जाइए सावधान। क्योंकि इनदिनों बाजार में एेसे फल बेचे जा रहे हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचे सकते हैं।

रायपुरJan 18, 2017 / 09:46 pm

आशीष गुप्ता

Food department raid

raid at Raipur fruit market

रायपुर. यदि आप सेहत बनाने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए फल का सेवन रोज करते हैं, तो हो जाइए सावधान। क्योंकि इनदिनों बाजार में एेसे फल बेचे जा रहे हैं जो आपकी सेहत को फायदा नहीं नुकसान पहुंचे सकते हैं।

बाजार में बेचे जा रहे एेसे फलों की धड़पकड़ के लिए खाद्य विभाग, नगर निगम और जिला प्रशासन की टीम ने बुधवार को लालपुर थोक फल मंडी और मालवीय रोड में फल कारोबारियों के यहां ताबड़तोड़ छापे मारे। जहां अधिकारियों ने देखा कि फल कारोबारी खतरनाक केमिकल से रातों-रात फलों को पकाकर बाजार में बेचते हैं।

Food department raid


टीम ने लालपुर के शॉप नंबर 29 और 30 में आशीष फ्रूट कंपनी में पाया कि यहां केले को पकाने के लिए टैगपोन-39 केमिकल का उपयोग पानी के कंटेनर में किया जा रहा था। ये केमिकल पिछले कई वर्षों से प्रतिबंधित है।

Food department conducts raid at fruit market


छापेमारी के दौरान यह पाया गया कि फूड सेफ्टी अथॉरिटी की ओर से प्रतिबंधित केमिकलों के जरिए फलों को पकाया जा रहा था। यह पहली बार है जब अधिकारियों ने केमिकल से पकाए जा रहे फलों को जब्ती करने का अभियान चलाया। इससे पहले भी छापेमारी हुई थी, लेकिन पक्के सबूतों के अभाव में जब्ती नहीं किया जा सका था। कार्रवाई के दौरान लालपुर फ्रूट मार्केट से 2300 किलो केला, 5500 किलो पपीता और 80 किलो में आम को जब्त किया गया।

Fruits seized by Food department in fruit market


तो हो सकती है ये बीमारी


अधिकारियों के मुताबिक प्रतिबंधित केमिकल से पकाए गए फलों को खाने से पेट की बीमारी सहित कैंसर जैसे घातक रोग भी हो सकते हैं। पाचन तंत्र में गड़बड़ी, लीवर, स्किन की बीमारी हो सकती है। इसका उपयोग आम, खीरा, टमाटर और कॉफी के प्लांट के विकास में भी किए जाने की आशंका है।

pesticide banana


जारी रहेगी कार्रवाई, चालान पेश करेगा विभाग


खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त अश्विनी देवांगन ने बताया रिक जब्ती की कार्रवाई के बाद खाद्य विभाग संबंधित प्रतिष्ठानों के खिलाफ चालान पेश करेगा। इन संस्थानों के पास फूड सेफ्टी का एक्ट का लाइसेंस भी नहीं मिला। आगे भी यह अभियान जारी रहेगा।

Hindi News/ Raipur / यदि आप अच्छी सेहत के लिए रोज खाते हैं केला-पपीता तो हो जाएं सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो