scriptतीसरे चरण के मतदान में 12000 हजार से ज्यादा वाहनों का होगा इस्तेमाल, मतदान के लिए चुनाव आयोग अलर्ट | More than 12000 vehicles will be used in the third phase of voting, Election Commission alert for voting | Patrika News
रायपुर

तीसरे चरण के मतदान में 12000 हजार से ज्यादा वाहनों का होगा इस्तेमाल, मतदान के लिए चुनाव आयोग अलर्ट

चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए 12000 से ज्यादा वाहनों का अधिग्रहण होगा। ये वाहन मतदान के 3-4 दिन पहले लिए जाएंगे।

रायपुरApr 29, 2024 / 02:32 pm

Kanakdurga jha

CG 3rd Phase Voting 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए 12000 से ज्यादा वाहनों का अधिग्रहण होगा। ये वाहन मतदान के 3-4 दिन पहले लिए जाएंगे। इसके लिए वाहन मालिकों की बैठक लेकर पहले ही वाहन उपलब्ध कराने की हिदायत दी गई है। इसमें यात्री एवं स्कूल बस, कार, छोटी और बड़े मालवाहक वाहन शामिल हैं। इन वाहनों का अधिग्रहण राज्य पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा किया जा रहा है। वाहनों की कमी को देखते हुए रायपुर से बलौदाबाजार के लिए 150 और सारंगढ़ के लिए 30 वाहन परिवहन विभाग द्वारा भेजा जाएगा।
वहीं प्रथम और दूसरे चरण के बाद फोर्स को तीसरे चरण में 7 मई को होने वाले मतदान के लिए मूवमेंट कराया जा रहा है। साथ ही राज्य के बाॅर्डर के इलाकों में तैनात केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को अन्य राज्यों में रवानगी के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है। बता दें कि राज्य में बस्तर, कांकेर और राजनांदगांव में मतदान के बाद चुनावी फोर्स गंतव्य स्थान की ओर रवाना हो रही है। नक्सल प्रभावित इलाकों से उन्हें सुरक्षित वापसी के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है।
यह भी पढ़ें

महादेव एप घोटाले में बुरे फंसे बड़े सितारे, श्रद्धा कपूर और तमन्ना भाटिया समेत दर्जनों हस्तियों को समन जारी

वाहन मालिकों को समझाइस

तीसरे चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए वाहन उपलब्ध कराने, बस मालिक और ट्रांसपोर्टरों को हिदायत दी गई है। उन्हें वाहनों का फिटनेस और पूरी तरह से जांच कराने के बाद ही भेजने कहा गया है। ताकि मतदान दलों और फोर्स को सुरक्षित रूप से मतदान केंद्रों तक भेजा जा सके। वहीं आपात स्थिति के लिए अतिरिक्त वाहनों का अधिग्रहण कर उन्हें रिजर्व रखा गया है।

इतने वाहनों का अधिग्रहण

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के लिए कुल 24479 वाहनों का अधिग्रहण करने के निर्देश दिए गए थे। इसमें से 7904 वाहन मतदान दलों, 5740 सेक्टर, जोनल, प्रेक्षक, उड़नदस्ता और अन्य दलों के साथ ही पुलिस एवं सुरक्षा बलों के लिए 10835 वाहन शामिल है। इन वाहनों को जरूरत के अनुसार तीन चरणों में होने वाले मतदान के लिए अधिग्रहण करने कहा गया था।


वाहनों की व्यवस्था

चुनाव के लिए संबंधित जिलों के आरटीओ और एआरटीओ को वाहनों की व्यवस्था करने कहा गया है। इनका अधिग्रहण कर जरूरत के अनुसार वाहन उपलब्ध कराया जाएगा।

Home / Raipur / तीसरे चरण के मतदान में 12000 हजार से ज्यादा वाहनों का होगा इस्तेमाल, मतदान के लिए चुनाव आयोग अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो