scriptटंकी निर्माण हुए 4 माह बीते, जलापूर्ति शुरू नहीं | Patrika News
खास खबर

टंकी निर्माण हुए 4 माह बीते, जलापूर्ति शुरू नहीं

केशवरायपाटन उपखंड की चितावा ग्राम पंचायत के रंगपुरिया नयागांव में जल जीवन मिशन योजना के तहत पानी की टंकी का निर्माण हुए चार माह बीत चुके हैं, लेकिन इस टंकी का उपयोग नहीं होने से गांव में पेयजल समस्या दूर नहीं हो पा रही है।

बूंदीApr 28, 2024 / 06:59 pm

पंकज जोशी

टंकी निर्माण हुए 4 माह बीते, जलापूर्ति शुरू नहीं

पानी की टंकी

सुवासा. केशवरायपाटन उपखंड की चितावा ग्राम पंचायत के रंगपुरिया नयागांव में जल जीवन मिशन योजना के तहत पानी की टंकी का निर्माण हुए चार माह बीत चुके हैं, लेकिन इस टंकी का उपयोग नहीं होने से गांव में पेयजल समस्या दूर नहीं हो पा रही है।
नल में पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं आने से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है महेंद्र, रविंद्र, जमनालाल धाकड़ ने बताया चितावा पंचायत के रंगपुरिया नयागांव में एक करोड़ से अधिक लागत से बनी जल मिशन योजना के तहत 5 दिसंबर 2021 में सरकार के द्वारा एक करोड़ 12 लाख रुपए टंकी निर्माण के लिए स्वीकृत किए थे।संवेदक के द्वारा 4 दिसंबर 2022 को पूरा करना था, उसके बावजूद संवेदक के द्वारा 2024 में टंकी का निर्माण किया गया। टंकी का फाउंडेशन और चारदीवारी का कार्य बाकी है। टंकी निर्माण के बावजूद भी अभी तक जलापूर्ति शुरू नहीं की गई। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद भी अधिकारियों के द्वारा उपयोग में लिए जाने में देरी की जा रही है, जिससे गर्मी के दिनों में पानी की आपूर्ति बाधित होने से होने से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
हैण्डपम्प में खारा पानी
400 घरों की बस्ती में विभाग के द्वारा ढाई सौ कनेक्शन के आसपास उपभोक्ताओं को कनेक्शन दे रखे हैं। गांव में खारे पानी व फ्लोराइड युक्त पानी की समस्या है। गांव में 6 हैंड पंप लगे हुए हैं, जिनमें से एक हैंड पंप का पानी मीठा है बाकी में खारा पानी है। जलापूर्ति नहीं होने पर ग्रामीणों को दूर दराज खेतों से पानी भरकर लाना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने प्रशासन से शीघ्र ही टंकी से पानी सप्लाई की मांग की हैं।
बिजली कनेक्शन होना बाकी
जल जीवन मिशन के तहत विभाग के द्वारा टंकी निर्माण करवाया गया है। इसमें सिर्फ बोरिंग के लिए बिजली कनेक्शन होना बाकी है। शीघ्र ही करा दिया जाएगा और ग्रामीणों को टंकी से पानी की सप्लाई शुरू करवा दी जाएगी। बिजली विभाग को डिमांड राशि जमा करा दी गई है।
सुरेंद्र बैरवा, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग, केशवरायपाटन

Home / Special / टंकी निर्माण हुए 4 माह बीते, जलापूर्ति शुरू नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो