scriptबारह गांवों का आस्था स्थल है समेला महादेव मंदिर | Patrika News
खास खबर

बारह गांवों का आस्था स्थल है समेला महादेव मंदिर

क्षेत्र के 12 गांवों की मुख्य आस्था का केन्द्र धार्मिक स्थल समेला महादेव मंदिर है। प्रदेश का चौथा टाइगर रिजर्व आरवीटीआर की सीमा में यह मंदिर स्थित है। इसके निकट कुछ दूरी पर ही मेज व बेजाण दोनों नदियों का संगमस्थल है। क्षेत्रवासी लंबे समय से सादेड़ा गांव से इस धार्मिकस्थल तक पहुंचने के लिए डामरीकृत सड़क की मांग करते आ रहे है।

बूंदीApr 28, 2024 / 07:30 pm

पंकज जोशी

बारह गांवों का आस्था स्थल है समेला महादेव मंदिर

भण्डेड़ा. क्षेत्र में मेज नदी की पुलिया के निकट संगमेश्वर महादेव।

भण्डेड़ा. क्षेत्र के 12 गांवों की मुख्य आस्था का केन्द्र धार्मिक स्थल समेला महादेव मंदिर है। प्रदेश का चौथा टाइगर रिजर्व आरवीटीआर की सीमा में यह मंदिर स्थित है। इसके निकट कुछ दूरी पर ही मेज व बेजाण दोनों नदियों का संगमस्थल है। क्षेत्रवासी लंबे समय से सादेड़ा गांव से इस धार्मिकस्थल तक पहुंचने के लिए डामरीकृत सड़क की मांग करते आ रहे है।
जानकारी के अनुसार रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व की सीमा में समेला महादेव मंदिर एवं यहां के चौतरफा खुबसूरत नजारे लोगों को आकर्षित करते हैं। दो उपखंड सहित चार ग्राम पंचायतों की सीमा से होकर गुजर रही दो नदियों का संगमस्थल धार्मिकस्थल संगमेश्वर (समेला) महादेव के निकट होता है। जहां पर हिण्डोली व नैनवां दोनों उपखंड की सीमा है। आधुनिकता के दौर में रास्ते की वजह से इसका विकास नहीं हो रहा है।यहां के विकास को लेकर क्षेत्रवासी कई दशकों से लिखित पत्र के रूप में भी मांग उठा चुके है, लेकिन हर बार आश्वासन ही मिला है।
पर्यटकों को लिए यह आकर्षित
संगमेश्वर नदी पर उच्च पुलिया का नवनिर्माण हो जाएं, तो यहां के खुबसूरत नजारे, टाइगर रिजर्व, चौतरफा हरियाली, धार्मिकस्थल संगमेश्वर (समेला) महादेव मंदिर, मंदिर के निकट मिनी बांध, मेज व बेजाण दोनों नदियों का संगम सहित अन्य प्राकृतिक दृश्य पर्यटकों का मनमोहित कर देगें, पर रास्ते की दुर्दशा व क्षतिग्रस्त पुलिया से इसकी खुबसूरती को जिले में पहचान नहीं मिल पा रही है।
इन गांवों की आवाजाही
विषधारी, डाबेटा, दरा का नयागांव, भण्डेड़ा, सादेड़ा, बांसी, गुजरियाखेड़ा, दुगारी, उरांसी, मानपुरा, डोड़ी, भजनेरी सहित अन्य गांवों के लिए भी इस रुट द्वारा आवाजाही करने पर जिला मुख्यालय की दूरी कम हो जाती है। अभी भी सैकड़ों राहगीर शॉर्टकट की वजह से रोजमर्रा ही जानजोखिम में डालकर इस रुट पर सफर करते है।

Home / Special / बारह गांवों का आस्था स्थल है समेला महादेव मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो