script

भारत की एशिया से बाहर सबसे बड़ी जीत, अकेले  अश्विन पड़े विंडीज पर भारी

Published: Jul 25, 2016 08:26:00 am

ऑफ स्पिनर आर. अश्विन की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत भारत ने टेस्ट मैच में एशिया के बाहर सबसे बड़ी जीत दर्ज की

Team India

Team India

एंटीगा। ऑफ स्पिनर आर. अश्विन की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत भारत ने टेस्ट मैच में एशिया के बाहर सबसे बड़ी जीत दर्ज की। भारत ने पहली बार वेस्टइंडीज को उसी की धरती पर पारी और 92 रन से करारी शिकस्त दी। अकेले आर. अश्विन ही दुश्मनों पर भारी पड़े। पहली पारी में एक भी विकेट नहीं निकाल सके अश्विन ने दूसरी पारी में 25 ओवर में 83 रन देकर 7 विकेट हासिल किए। एशिया के बाहर उनका यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। इस तरह ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए अश्विन को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। 



विराट ने रखी जीत की नींव
हालांकि इस जीत श्रेय विराट कोहली को दिया जाए तो गलत नहीं होगा। क्योंकि पहली पारी 283 गेंद पर 200 रन पारी खेलकर विराट ने टीम इंडिया की जीत की नींव रखी थी। विराट के दोहरे शतक की बदौलत भारत ने पहली पारी में आठ विकेट पर 566 का विशाल स्कोर खड़ा किया। जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज के खिलाड़ी दवाब में आ गए और पहली पारी में केवल 243 रन पर आउट होकर फॉलोऑन खेलने को मजबूर हुई विपक्षी टीम दूसरी पारी में भी 231 रन पर ढेर हो गए।



अश्विन ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड
आर. अश्विन एक टेस्ट मैच में दो बार शतक और पांच या अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही मुंबई में 2011 में यह कारनामा किया था। तब उन्होंने 103 रन बनाने के अलावा 9 विकेट भी लिए थे। भारत की तरफ से उनसे पहले वीनू मांकड़ और पाली उमरीगर ने एक बार यह उपलब्धि हासिल की थी। अश्विन ऐसे छठे क्रिकेटर हैं जिन्होंने दो या उससे अधिक बार ऐसा कारनामा किया है। इयान बॉथम ने रिकॉर्ड पांच बार मैच में शतक और पांच या उससे अधिक विकेट लिए थे।


उमेश, शमी ने दिया अश्विन का भरपूर साथ
टीम इंडिया की इस बड़ी जीत में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी अहम भूमिका निभाई है। उमेश यादव ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट लिए हैं। पहली पारी में 4 विकेट और दूसरी पारी में एक विकेट झटका। इसी तरह मोहम्मद शमी ने पहली पारी में 4 विकेट तो दूसरी पारी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।



30 जुलाई से दूसरा टेस्ट किंग्सटन में
चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी टीम इंडिया अपना अगला टेस्ट 30 जुलाई से किंग्स्टन में खेलेगी। टीम इंडिया दूसरे टेस्ट मैच में जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी। विराट कोहली के धुरंधर वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने के मूड में लग रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो