scriptवेस्टइंडीज की सरजमीं पर विकेटकीपर साहा ने किया ये कारनामा | Wriddhiman Saha made a new record in West Indies | Patrika News

वेस्टइंडीज की सरजमीं पर विकेटकीपर साहा ने किया ये कारनामा

Published: Jul 25, 2016 10:20:00 am

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में साहा ने भी छह खिलाडिय़ों का शिकार करते हुए महेंद्र सिंह धोनी और सैयद किरमानी की बराबरी कर ली

Wriddhiman Saha

Wriddhiman Saha

एंटीगा। भारत की ओर से विकेट के पीछे एक पारी में सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड अब तक महेंद्र सिंह धोनी और सैयद किरमानी के नाम था, जिन्होंने 6-6 शिकार किए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में साहा ने भी छह खिलाडिय़ों का शिकार करते हुए इनकी बराबरी कर ली। साथ ही वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा पांच शिकार का धोनी का पुराना रिकॉर्ड भी तोड़़ दिया। इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं उन्हीं में से एक रिकॉर्ड विकेटकीपर रिद्धीमान साहा के नाम भी दर्ज हो गया है।



रिद्धीमन साहा वेस्टइंडीज में यह कारनामा करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए है। हांलाकि इससे पहले टीम इंडिया के वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी विकेट के पीछे 5 बल्लेबाजों को आउट किया है लेकिन ये कारनामा उन्होंने अपनी सरजमीं पर विंडीज टीम के खिलाफ किया था।



भारत की एशिया से बाहर सबसे बड़ी जीत
चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया ने पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज को 243 रन पर ढेर करके उसे फालोऑन खेलने पर मजबूर किया और दूसरी पारी में केवल 231 रन सारी टीम ढेर हो गई। इस तरह भारत ने पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को पारी और 92 से हराकर एशिया के बाहर सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले कप्तान विराट कोहली के दोहरे शतक और अश्विन के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 8 विकेट पर 566 रन बना कर पारी घोषित कर दी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो