scriptतीन सेट में आएगा 9 वीं 11 वीं का प्रश्न पत्र, 11 मार्च से चालू होगी परीक्षा | raigarh : 9th-11th will come in three sets of question papers, exams will be on March 11 | Patrika News

तीन सेट में आएगा 9 वीं 11 वीं का प्रश्न पत्र, 11 मार्च से चालू होगी परीक्षा

locationरायगढ़Published: Feb 29, 2016 02:23:00 pm

नवमीं और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा 11 मार्च से शुरू होगा। माध्यमिक
शिक्षा मंडल ने इसके लिए समय सारिणी घोषित कर दी है। इस बार फिर से उक्त
दोनो कक्षाओं के प्रश्न पत्र तीन सेट में आएंगे।

exams will be on March 11

9th-11th will come in three sets of question papers, exams will be on March 11

रायगढ़. नवमीं और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा 11 मार्च से शुरू होगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इसके लिए समय सारिणी घोषित कर दी है। इस बार फिर से उक्त दोनो कक्षाओं के प्रश्न पत्र तीन सेट में आएंगे। ज्ञात हो कि माध्यमिक शिक्षा मंडल और विभाग के बीच भुगतान को लेकर हुए विवाद के कारण मंडल ने प्रश्न पत्र देने से इंकार कर दिया था। जब विभाग ने इसके लिए किए गए भुगतान को वापस करने की बात कही तो मंडल ने प्रश्न पत्र छप जाने की बात कही और फिर सीएम के हस्तक्षेप पर मंडल प्रश्न पत्र देने को तैयार हुआ।

मंडल के इंकार करने के बाद विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी थी और 14 से 21 मार्च के बीच परीक्षा कराने का निर्देश दिया था। लेकिन मंडल प्रश्न पत्र देने को तैयार हो गया है। ऐसे में मंडल ने 11 से 21 मार्च के बीच परीक्षा के लिए समय सारिणी घोषित कर दी है। पिछले सत्र भी मंडल ने ही प्रश्न पत्र जारी किए थे। तीन सेट में प्रश्न पत्र छात्रों को दिया गया था। इस बार फिर मंडल ने तीन सेट में ही प्रश्न पत्र तैयार किया है। ताकि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो।

मार्च प्रारंभ में होगा वितरण

बताया जाता है कि 6 मार्च तक माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा समन्वय केंद्र नटवर स्कूल में प्रश्न पत्र व अन्य गोपनीय सामग्री पहुंचा दी जाएगी। चूंकि 11 मार्च से परीक्षा शुरू होनी है इसलिए 7 व 8 फरवरी को गोपनीय सामग्री का वितरण कर दिया जाएगा। ताकि परीक्षा केंद्रों तक समय में गोपनीय सामग्री पहुुंच सके।

दोपहर में होगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित समय सारणी के अनुसार इस बार नवमीं व ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा दोपहर में होने की बात कही जा रही है। बताया जाता है कि इसके लिए 2-5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। मंडल की समय सारिणी स्कूलों को भी भेजी जा रही है।

शुरू हो गई थी तैयारी

मंडल के इंकार करने के बाद पूरे प्रदेश में इसके लिए तैयारी शुरू हो गई थी। जिले में भी डीईओ ने सभी बीईओ की बैठक लेकर परीक्षा के लिए निर्देश दिया था। इसके अलावा प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए जिला स्तर पर एक टीम गठित कर दी गई थी। संबंधित टीम को प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया गया था।

मंडल प्रश्न पत्र देने के लिए तैयार हो गया है। अब मंडल द्वारा तैयार किए गए प्रश्न पत्र से ही परीक्षा होगी। इसके लिए मंडल ने 11 से 21 मार्च के बीच परीक्षा कराने के लिए कहा है।
एनके द्विवेदी, डीईओ शिक्षा विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो