scriptरफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के लिए तैयार इज़रायल, जल्द शुरू हो सकती है कार्रवाई | Israel could soon start ground operation in Rafah | Patrika News
विदेश

रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के लिए तैयार इज़रायल, जल्द शुरू हो सकती है कार्रवाई

Israel-Hamas War: इज़रायल अब रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के लिए तैयार है। ऐसे में इज़रायली सेना जल्द ही रफाह में जमीनी कार्रवाई शुरू कर सकती है।

नई दिल्लीMay 09, 2024 / 11:57 am

Tanay Mishra

Israeli tanks in Rafah

Israeli tanks in Rafah

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहे युद्ध पर जल्द ही विराम लगने की संभावना नज़र नहीं आ रही। इस युद्ध की वजह से जहाँ इज़रायल के करीब 1200 लोग शुरुआत में मारे गए थे और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था। बंधकों में विदेशी नागरिक भी थे। अभी भी हमास की कैद में 100 से ज़्यादा बंधक हैं जिनमें लगभग सभी इज़रायली हैं। इज़रायल इस युद्ध में 600 से ज़्यादा सैनिक भी गंवा चुका है। वहीं अब तक 35 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की इस युद्ध की वजह से मौत हो चुकी हैं। मरने वालों में हमास से जुड़े भी हज़ारों लोग हैं। इज़रायल ने गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में जमकर तबाही मचाई है। गाज़ा में हवाई हमलों के बाद ग्राउंड ऑपरेशन से भी काफी कहर मचाया गया है। अब जल्द ही रफाह (Rafah) में भी ऐसा ही मंज़र देखने को मिल सकता है।

रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के लिए तैयार इज़रायल

इज़रायल ने रफाह में हवाई हमले तो पहले ही शुरू कर दिए थे, पर अब जल्द ही ग्राउंड ओपरेशन भी शुरू करने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार इज़रायल जल्द ही रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के लिए तैयार है। इसी वजह से रफाह में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दे दी गई है।

इज़रायली सेना ने रफाह में भेजे टैंक

इज़रायली सेना ने अपने टैंक रफाह में भेज दिए हैं। यह इस बात का संकेत है कि जल्द ही रफाह में भी गाज़ा की ही तरह ग्राउंड ऑपरेशन शुरू करते हुए कहर बरपाया जाएगा।


अमेरिका है रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के खिलाफ

अमेरिका (United States Of America) ने शुरू से इस युद्ध में इज़रायल का समर्थन किया है। लेकिन अब वो भी रफाह में इज़रायली सेना के ग्राउंड ऑपरेशन के खिलाफ है। इसी वजह से अमेरिका ने हाल ही में इज़रायल को भेजी जा रही बम की शिपमेंट बभी रोक दी थी।

यह भी पढ़ें

अमेरिकी शख्स को मिली 30 साल की जेल की सज़ा, जानबूझकर एचआईवी एड्स फैलाने की कर रहा था साजिश

Hindi News/ world / रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के लिए तैयार इज़रायल, जल्द शुरू हो सकती है कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो