scriptmost famous dussehra in india – 10 सदी पुराना है मप्र का ये दशहरा, आज भी लाखों लोग होते हैं शामिल | most famous dussehra in india | Patrika News

most famous dussehra in india – 10 सदी पुराना है मप्र का ये दशहरा, आज भी लाखों लोग होते हैं शामिल

locationजबलपुरPublished: Sep 24, 2017 02:37:55 pm

Submitted by:

Lalit kostha

जब बंग समाज यहां रोजगार के सिलसिले में आया तो अपने साथ संस्कृति की पोटली भी ले आया। जिसे संस्कारधानीवासियों ने सहर्ष स्वीकार भी किया

dussehra in india, dussehra,dussehra 2017,most famous dussehra in india

dussehra in india, dussehra,dussehra 2017,most famous dussehra in india

जबलपुर। संस्कारधानी जबलपुर का दशहरा पूरे प्रदेश में अपनी एक अलग पहचान रखता है। इसकी भव्यता के चर्चे देश के कोने कोने में होते हैं। इतिहासकारों के अनुसार जबलपुर के दशहरे का इतिहास एक हजार साल से भी पुराना है। नवरात्रि पर देवी की आराधना का प्रचलन यहां कलचुरिकाल से पहले का है। गोंडकाल में तो प्रत्येक सुख-दुख में मातारानी की आराधना ही सर्वोपरि रही। परिवार में उत्सव हो या दुख का माहौल इन सब की अभिव्यक्ति देवी के मठ मंदिरों में ही होती थी। इसी तरह जब बंग समाज यहां रोजगार के सिलसिले में आया तो अपने साथ संस्कृति की पोटली भी ले आया। जिसे संस्कारधानीवासियों ने सहर्ष स्वीकार भी किया।

garba girls – गरबा गर्ल्स की ये ड्रेसेस बना देंगी दीवाना, देखें वीडियो
1872 में पहली देवी प्रतिमा विराजी
जबलपुर में मां दुर्गा की मिट्टी से बनी प्रतिमा सर्वप्रथम 1872 में बृजेश्वरदत्त के निवास पर स्थापित की गई। इसके तीन साल बाद अंबिकाचरण बैनर्जी के घर पर मूर्ति की स्थापना हुई, जो 1930 तक चलती रही। इसके बाद यह उत्सव बंगाली क्लब सिविक सेंटर में मनाया जाने लगा। 1878 में कलमान सोनी ने सुनरहाई में बुंदेली दुर्गा प्रतिमा स्थापित की। यहां के निवासी देवीप्रसाद चौधरी, उमाराव प्रसाद आदि ने इस प्रतिमा को स्वर्ण आभूषणों से सुसज्जित किया।

navratri colors 2017- ढोलिड़ा..ढोलिड़ा…पर ग्राउंड प्रैक्टिस में झूमें पार्टिसिपेंट्स- देखें वीडियो

150 सालों से बुंदेली शैली की प्रतिमा स्थापित
बुन्देली शैली में निर्मित सुनरहाई और नुनहाई व गुड़हाई की प्रतिमा के मूर्तिकार मिन्नीप्रसाद प्रजापति रहे। इनके परिवार की चौथी पीढ़ी को भी इस तरह की प्रतिमाओं के निर्माण में महारत हासिल है। बुन्देली शैली की भव्य प्रतिमा को पुरवा झंडा चौक में करीब सौ वर्ष तक स्थापित किया गया, बाद में वहां संगमरमरी प्रतिमा की स्थापना की गई। गढ़ा स्थित छोटी बजरिया में भी करीब 125 साल से दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की जा रही है।

2017 navratri colors september देशभर में सबसे प्रसिद्ध है इस शहर का दशहरा, ये है इसकी खूबी- देखें वीडियो

गौरवशाली है इतिहास
गढ़ाफाटक स्थित महाकाली की प्रतिमा स्थापना का गौरवशाली और साहसपूर्ण इतिहास है। इतिहासकारों के अनुसार अंग्रेजी शासन के समय महाकाली के चल समारोह में निकलते ही तरह-तरह के विवाद खड़े किए जाते रहे लेकिन उस समय भी युवाओं के साहस और उत्साह के कारण नवरात्रि पर्व उत्साह से मनाया जाता रहा। वर्तमान में जबलपुर का दशहरा न केवल मध्य भारत बल्कि पूरे देश में अपनी अलग पहचान रखता है।

hot garba girls Gujarati Raas Garba – गुजरात का गरबा, देसी गर्ल्स ने दिखाई गरबा की मस्ती- देखें वीडियो

डेढ़ हजार से अधिक प्रतिमाओं की स्थापना
शहर के अलावा पूरे संभाग के गांव-गांव में नवरात्रि की धूमधाम देखते ही बनती है। इस समय जबलपुर शहर में ही डेढ़ हजार से अधिक दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना होती है। पर्व के दौरान रामलीला का मंचन, देवी जागरण की धूमधाम से देवी की आराधना दोगुनी हो जाती है। जैसे-जैसे दुर्गा प्रतिमाओं की संख्या बढ़ी तो दशहरा जुलूसों की संख्या भी बढऩे लगी। मुख्य दशहरा चल समारोह और पंजाबी दशहरा के भव्य आयोजन के अलावा करीब 9 दशहरा चल समारोह निकलते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो