scriptअब भारत ने दिया US को तगड़ा झटका, 6500 करोड़ का हेलिकॉप्टर सौदा किया रद्द | india cancelled the defence deal to buy 16 helicopters from america | Patrika News
71 Years 71 Stories

अब भारत ने दिया US को तगड़ा झटका, 6500 करोड़ का हेलिकॉप्टर सौदा किया रद्द

रक्षा मंत्रालय ने सैन्य क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ाने का फैसला किया है। उसी योजना के को देखते यह फैसला लिया गया है।

कोलकाताJun 15, 2017 / 06:40 pm

पुनीत कुमार

helicopters

helicopters

पीएम मोदी की अमरीका दौरे से ठीक पहले दोनों देशों के बीच हुआ अहम रक्षा सौदा रद्द हो गया है। भारत ने अमरीका के साथ 16 हेलिकॉप्टरों को खरीदने के फैसले को रद्द कर दिया है। जहां भारतीय नौसेना और अमरीकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट के बीच इन हेलीकॉप्टरों का सौदा तय हुआ था। जिसके लिए भारत को 6,500 करोड़ रुपए अमरीकी कंपनी को चुकाने थे।
दरअसल, भारतीय सेना अपने बेड़ें में ज्यादा से ज्यादा स्वदेशी विमानों को शामिल करने पर बल दे रही है। ऐसे में भारतीय वायु सेना अमरीकी एफ-16 और स्विडिश साब ग्रिपेन फाइटर एयरक्राफ्ट का ट्रायल लेने वाली है। जहां दोनों देशों में से किसी एक देश के फाइटर एयरक्राफ्ट को चुनकर कांबेट प्लेन बनाने की योजना है। जिस पर कुल लागत 1.3 लाख करोड़ रुपए होने की संभावना जताई जा रही है।
रक्षा मंत्रालय ने सैन्य क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ाने का फैसला किया है। उसी योजना के को देखते यह फैसला लिया गया है। तो वहीं कहा जा रहा है कि सेना के आधुनिकीकरण के लिए बजट में इजाफा और विमानों की कीमत कम नहीं होने के कारण यह सौदा रद्द किया गया है। इससे पहले अमरीकी कंपनी सिकोरस्की ने इस सौदे की अवधि बढ़ाने से इनकार कर दिया था।
गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां 26 जून को उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगी। विदेश मंत्रालय का कहना है कि पीएम मोदी और ट्रप की ये मुलाकात दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को और अधिक मजबूती प्रदान करने वाला होगा। तो वहीं इस यात्रा के दौरान वीजा संबंधी बदलावों को लेकर भी अहम चर्चा हो सकती है। 

Home / 71 Years 71 Stories / अब भारत ने दिया US को तगड़ा झटका, 6500 करोड़ का हेलिकॉप्टर सौदा किया रद्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो