scriptपशु बिक्री बैन मामला: मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र के फैसले पर लगाई 4 हफ्ते की रोक | Madurai Bench of Madras HC grants a 4 week stay on central govt notification on cattle slaughter | Patrika News
71 Years 71 Stories

पशु बिक्री बैन मामला: मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र के फैसले पर लगाई 4 हफ्ते की रोक

सेल्व गोमती और आशिक इलाही बाबा की जनहित याचिका पर जस्टिस एमवी मुरलीधरन और जस्टिस टी. कार्तिकेयन ने रोक के अंतरिम आदेश दिए हैं।

May 30, 2017 / 07:27 pm

पुनीत कुमार

cattle slaughter

cattle slaughter

वध के लिए पशु बिक्री पर केंद्र सरकार के प्रतिबंध संबंधी अधिसूचना को लेकर राज्यभर में विरोध हो रहा है। इस बीच मद्रास उच्च न्यायालय मंगलवार एक अधिसूचना पर कुछ शर्तों के साथ 4 सप्ताह की तात्कालिक रोक लगा दी है। 
सेल्व गोमती और आशिक इलाही बाबा की जनहित याचिका पर जस्टिस एमवी मुरलीधरन और जस्टिस टी. कार्तिकेयन ने रोक के अंतरिम आदेश दिए हैं। जनहित याचिका में कहा गया कि आहार संबंधी निर्णय व्यक्तिगत अधिकार है। कोई भी शख्स इस मामले में किसी दूसरे को निर्देश नहीं दे सकता है। 
इस दलील पर कटाक्ष करते हुए केंद्र सरकार के अधिवक्ता ने कहा कि यह अधिसूचना पशु बाजार को नियमित करने के उद्देश्य से जारी की गई है। दलीलें सुनने के बाद हाईकोर्ट की न्यायिक पीठ ने केंद्र और राज्य सरकार को चार सप्ताह के भीतर अपना जवाब पेश करने को कहा और साथ ही उक्त अधिसूचना पर सशर्त रोक लगा दी।
https://twitter.com/ANI_news/status/869507100132515840
न्यायिक पीठ ने निषेधाज्ञा के साथ कुछ शर्तें लगाई है कि किसान केवल दूसरे किसान को ही पशुओं की बिक्री कर सकेंगे। इस सौदे से पहले खरीदार का पहचान पत्र देखना, पशुपालन व राजस्व अधिकारियों को अग्रिम सूचना देने जैसी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। 
इसके अलावा क्रेता से लिखित में सहमति पत्र लेना होगा कि वह अगले छह महीने तक खरीदे हुए पशुओं को नहीं बेचेगा। इसके अलावा पशु खरीदना का उद्देश्य बूचडख़ाने के उद्देश्य से नहीं है।

Home / 71 Years 71 Stories / पशु बिक्री बैन मामला: मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र के फैसले पर लगाई 4 हफ्ते की रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो