script#AakhirKyun कम्प्यूटर चलाने वाले हाथ झाड़ू लगाने को तैयार | Well Educated candidates are Applying for Fourth Class vacancies | Patrika News

#AakhirKyun कम्प्यूटर चलाने वाले हाथ झाड़ू लगाने को तैयार

Published: Sep 06, 2016 05:31:00 pm

बेरोजगारी का आलम यह है कि अच्छी खासी प्रोफेशनल डिग्री रखने वाले नौजवान भी सफाई कर्मी बनने को तैयार हैं।

AakhirKyun

AakhirKyun

बरेली। प्रदेश में बेरोजगारी का आलम यह है कि कम्प्यूटर पर काम कर अपना भविष्य संवारने का सपना देखने वाला नौजवान हाथ में झाड़ू थामकर सफाई कर्मी भी बनने को तैयार है। नगर निगम में निकली सफाई कर्मियों की भर्ती कुछ ऐसा ही इशारा कर रही है। जहां पर सफाई कर्मियों के साढ़े तीन सौ से पद पर करीब 64 हजार लोगों ने अप्लाई किया है। जिसमें बीए, एमए पास के अलावा कम्प्यूटर में डिप्लोमा किये हुए लोग भी शामिल हैं।

55 हजार से ज्यादा बेरोजगार पंजीकृत
सेवायोजन कार्यालय बरेली में कुल 55347 युवा पंजीकृत हैं जिनमें एमबीए, एमसीए, एलएलबी, आईटीआई और डिप्लोमा किए हुए नौजवान भी पंजीकृत हैं। इन लोगों ने नौकरी की चाह में रजिस्ट्रेशन कराया है।

कुल पंजीकरण- 55347
एमबीए और एमसीए- 465
एलएलबी- 20
आईटीआई- 2369
डिप्लोमा- 1170

इसके अलावा ग्रेजुएशन और पीजी किए हुए भी तमाम बेरोजगार युवक-युवतियों ने नौकरी की चाह में सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराया हुआ है।

महिलाओं ने भी कराया पंजीकरण
सेवायोजन कार्यालय में 18026 महिलाएं भी पंजीकृत हैं इसके अलावा 16385 एससी, 21583 ओबीसी, 181 एसटी के अलावा 9008 अल्पसंख्यक भी सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत हैं।

एमबीए, एमसीए डिग्री होल्डर भी बेरोजगार
बेरोजगारी का आलम यह है कि आठवीं या दसवीं पास श्रेणी की नौकरी के लिए भी बड़ी तादात में लोग बीए, एमए, एलएलबी के अलावा तमाम व्यवसायकिक कोर्स किए हुए नोजवान नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं। इसके अलावा सेवायोजन कार्यालय में बड़ी तादात में एमबीए और एमसीए जैसे कोर्स करने वालों का पंजीकरण होना भी बताता है कि देश में बेरोजगारी का आलम क्या हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो