scriptसोमालिया में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, अल शबाब के 35 आतंकवादी मारे गए | 35 Al-Shabaab militants killed in operation of AU and Somali forces | Patrika News

सोमालिया में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, अल शबाब के 35 आतंकवादी मारे गए

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2018 02:37:36 pm

अल शबाब को अफ्रीकी देशों में सबसे खतरनाक आतंकी संगठन माना जाता है।

Somali rebels

सोमालिया में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, अल शबाब के 35 आतंकवादी ढेर

मोगादिशू।सोमालिया में अफ्रीकी सुरक्षाबलों को एक बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों और अल शबाब के आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में अल शबाब के 35 आतंकवादी मारे गए हैं। सोमालिया सुरक्षाबलों को अफ्रीकी संघ बलों का भी समर्थन प्राप्त है। कोरयोले के डिप्टी गवर्नर अब्दी अहमदी ने सोमवार को बताया कि आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सोमालिया के एक जवान की मौत हो गई और दो घायल हो गए।

संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान भारत और इक्वेडोर के विदेश मंत्रियों की मुलाकात

डिप्टी गवर्नर अब्दी अहमदी ने कहा, “हमारी सुरक्षाबलों ने अल शबाब के 35 आतंकवादियों को मार गिराया और कई अन्य घायल हो गए।” अल-शबाब ने अभी तक आतंकवादियों पर नवीनतम सरकारी जीत पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, समूह ने सोमाली राष्ट्रीय सेना के आधार शिविर पर मोर्टार हमले किए और दावा किया कि उसी क्षेत्र के एक शहर बरवा के पास सोमालिया में अफ्रीकी संघ मिशन को भरी नुकसान पहुंचाया गया। बता दें कि अल शबाब को अफ्रीकी देशों में सबसे खतरनाक आतंकी संगठन माना जाता है।

अफ्रीकी सुरक्षाबलों की बड़ी सफलता

इस हमले में सहयोग कर रही यूएस एयरफोर्स के प्रवक्ता ने बताया, ‘सोमालिया के एक जवान की मौत हो गई और दो के घायल होने की खबर है। यूएस फोर्सेज ने कहा कि यह यह एयरस्ट्राइक आत्मरक्षा के लिए की गई थी। बता दें कि संयुक्त अफ्रीकन सेनाओं को इस साल सीरियाई आतंकियों के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है। इस साल अल-कायदा के सहयोगी संगठन अल-शबाब पर अब तक 20 हवाई हमले किए हैं।

मालदीव: राष्ट्रपति यामीन की हार भारत के लिए अच्छा संकेत, दोनों देशों के रिश्ते सुधरने की उम्मीद

क्या है अल शबाब

अल शबाब इस्लामी न्यायालय संघ (आईसीयू) के सशस्त्र विंग के रूप में शुरू हुआ, जो बाद में सोमालिया की संक्रमणकालीन संघीय सरकार (टीएफजी) और टीएफजी के इथियोपियाई सैन्य सहयोगियों द्वारा 2006 में अपनी हार के बाद कई छोटे गुटों में विभाजित हो गया। समूह खुद को “इस्लाम के दुश्मनों” के खिलाफ जिहाद छेड़ने वाले ग्रुप के रूप में वर्णित करता है। अल-शबाब को ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा एक आतंकवादी संगठन घोषित किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो