scriptसोमालिया की राजधानी मोगादिशू में बम विस्फोट में 65 की मौत | 40 killed in bomb blast in Somalias capital Mogadishu | Patrika News

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में बम विस्फोट में 65 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2017 10:53:40 pm

Submitted by:

Prashant Jha

विस्फोटकों से लदे एक वाहन में सफारी होटल के ठीक सामने केएम 5 चौराहे पर आया और खुद को उड़ा दिया।

somalia killed 40 persons, somalia suicide attack at safari hotel
मोगादिशू: सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शनिवार को एक लोकप्रिय होटल के पास हुए घातक बम विस्फोट में कम से कम 65 लोगों की मौत हो गई और 80 से ज्यादा लोग घायल हो गए। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां कई घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है। फिलहाल सभी का इलाज जारी है। सुरक्षा अधिकारियों ने रविवार को कहा कि शनिवार को हुआ यह विस्फोट पिछले तीन दशकों में किसी भी अफ्रीकी देश में हुआ सबसे घातक हमला था। इस हमले में अनगिनत संख्या में लोग मारे गए हैं, और आनेवाले घंटों में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अदन मोहम्मद नामक एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोटकों से लदे एक वाहन में सफारी होटल के ठीक सामने केएम 5 चौराहे पर आया और खुद को उड़ा दिया। जिसमें 40 लोगों की जान चली गई।
मरने वालों में बच्चे और महिलाएं शामिल

मोहम्मद ने कहा कि मृतकों में ज्यादातर पुरुष थे। हालांकि मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल है । बताया जा रहा है कि इलाका काफी भीड़ भाड़ वाला है। लोग यहां बड़ी संख्या में सामान खरीदने के लिए आते हैं। दोपहर के वक्त भी यहां भीड़ थी। उसी दौरान आत्मघाती हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया।
विस्फोट से दहल उठा इलाका

सुरक्षा बलों ने जांच के लिए विस्फोट स्थल को सील कर दिया है। हामदी इल्मी नामक एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोट बहरा कर देने वाला था और उससे आसपास का पूरा इलाका दहल उठा।हामदी ने कहा, “जब विस्फोट हुआ, उस समय मैं सार्वजनिक सेवा के एक वाहन में था। मैंने अपने पीछे से धुआं उड़ते देखा और वह स्थान दहल उठा था। हमें पता चला कि पुलिस विस्फोटक लदे वाहन का पीछा कर रही थी।”
मामले की जांच जारी

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अदन मोहम्मद नामक एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोटकों से लदे एक वाहन ने चौराहे पर खुद को उड़ा दिया। सुरक्षा बलों ने जांच के लिए विस्फोट स्थल को सील कर दिया है। हामदी इल्मी नामक एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोट बहरा कर देने वाला था और उससे आसपास का पूरा इलाका दहल उठा। विस्फोट में जिंदा बचे मोहम्मद अब्शीर ने कहा, “हमले में मैंने अपने तीन भाइयों को खो दिया। जब यह विस्फोट हुआ तब हम अपनी फार्मेसी में थे।”
किसी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी

किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन सोशल मीडिया ने इस हमले के पीछे सोमाली आतंकवादी संगठन अल-शबाब का हाथ होने का संकेत किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो