scriptसोमालिया: अमरीकी सुरक्षाबलों का दावा, हवाई हमले में अल शबाब के 60 आतंकवादी मारे गए | 60 Al Shabaab Terrorists killed in Somalia cliams US Forces | Patrika News

सोमालिया: अमरीकी सुरक्षाबलों का दावा, हवाई हमले में अल शबाब के 60 आतंकवादी मारे गए

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2018 11:15:38 am

सुरक्षा बलों ने दावा किया है कि नवंबर 2017 के बाद से यह आतंकवादी संगठनों के खिलाफ सबसे बड़ा हवाई हमला था।

somalia rebels

सोमालिया: अमरीकी सुरक्षाबलों का दावा, हवाई हमले में अल शबाब के 60 आतंकवादी मारे गए

मोगदिशु। संयुक्त राज्य अमरीका की अफ्रीका कमांड ने घोषणा की कि सोमालियन संघीय सरकार के साथ एक समन्वयित हवाई हमले में अल शबाब नामक आतंकी संगठन के लगभग 60 आतंकवादी मारे गए हैं। अमरीकी सुरक्षा बलों ने दावा किया है कि नवंबर 2017 के बाद से यह आतंकवादी संगठनों के खिलाफ सबसे बड़ा हवाई हमला था।

पाकिस्तान: कसूर रेप मामले में पीड़िता को मिला इंसाफ, दोषी इमरान अली को फांसी

अल शबाब के खिलाफ बड़ा हमला

माना जा रहा है कि यह अल शबाब समूह के खिलाफ अब तक का सबसे विनाशकारी हवाई हमला था। अमरीका की सेना ने कहा है कि यह 21 नवंबर 2017 के बाद से अल-शबाब के खिलाफ सबसे सटीक हवाई हमला था। बता दें कि इससे बड़ा हवाई हमला अमरीकी सेना ने अल शबाब शिविर पर 21 नवम्बर 2017 को किया था, जब लगभग 100 आतंकवादियों को मार डाला गया था।

अमरीकी सेना का अभियान

खबरों में कहा गया है कि अमरीकी युद्धपोतों ने मुदग प्रांत में हरदेरे के अल शबाब नियंत्रित क्षेत्र पर हमला किया। यह क्षेत्र उत्तर-मध्य सोमालिया में स्थित है। यूएस कमांड ने यह भी दावा किया कि इस हवाई हमले ने किसी भी नागरिक को चोट नहीं पहुंचाई गई। बता दें कि 2007 के बाद से अमरीकी सेना के लड़ाकू ड्रोनस ने सोमालिया में अल-कायदा के सहयोगी संगठन अल शबाब के खिलाफ युद्ध छेड़ा हुआ है।

वीडियो प्लेटफार्म यू्ट्यूब में आई गड़बड़ी, घंटे भर तक परेशान रहे दुनिया भर के यूजर्स

अशांत है सोमालिया

1990 के दशक की शुरुआत में कबीले आधारित सशस्त्र गुटों के बीच गृहयुद्ध छिड़ने के बाद से सोमालिया हिंसा में उलझा हुआ है। उधर देश में अलकायदा का प्रभाव बढ़ने के साथ ही अलशबाब ने कट्टर इस्लामी कानून लागू करने के प्रयास में पूरे देश में कई हमलों को अंजाम दिया है। इन दिनों सोमालिया में हिँसड़ा की घटनाओं में फिर से तेजी देखी गई है। स्पुतनिक न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि रविवार को दक्षिण-पश्चिम सोमालिया में आत्मघाती बमबारी में कम से कम 17 लोगों की मौत की जबकि 70 घायल हो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो