scriptइजरायल के जेरूशलम में उठाए गए कदमों की निंदा | arab countries condemnation of steps taken in Israel's Jerusalem | Patrika News

इजरायल के जेरूशलम में उठाए गए कदमों की निंदा

Published: Jul 28, 2017 07:33:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने पूर्वी जेरूशलम में इजरायल द्वारा उठाए गए कदमों की कड़ी निंदा करते हुए जोर दिया कि इजरायल की हालिया प्रक्रियाएं अवैध हैं।

Arab Countries Meeting

Arab Countries Meeting

काहिरा। अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने पूर्वी जेरूशलम में इजरायल द्वारा उठाए गए कदमों की कड़ी निंदा करते हुए जोर दिया कि इजरायल की हालिया प्रक्रियाएं अवैध हैं। अंतरराष्ट्रीय मीडिया के अनुसार, मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आग्रह किया कि वह शांति तथा सुरक्षा बरकरार रखने की जिम्मेदारी का दायित्व व जेरूशलम से संबंधित प्रस्तावों का कार्यान्वयन पूरा करे तथा पूर्वी जेरूशलम में इजरायल की नीतियों व उसके द्वारा किए जा रहे उल्लंघनों पर रोक लगाए।

वर्ल्ड हेरिटेड कमेटी के प्रस्तावों के भी कार्यान्वयन की मांग
पूर्वी जेरूशलम में इजरायली कार्रवाइयों की जांच के लिए काहिरा में अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने एक आपात बैठक की। सभी विदेश मंत्रियों ने तमाम देशों से फिलिस्तीन मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र तथा यूनेस्को कार्यकारिणी बोर्ड के प्रस्तावों के कार्यान्वयन की भी मांग की। विदेश मंत्रियों ने यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेड कमेटी के प्रस्तावों के भी कार्यान्वयन की मांग की, जिसके मुताबिक अल-अक्सा मस्जिद नमाज के लिए समर्पित है और विश्व विरासत का अखंड हिस्सा है।

मस्जिद के निकट हिंसा के बाद तनाव
मस्जिद के निकट 14 जुलाई को तीन सशस्त्र फिलिस्तीनियों व दो इजरायली पुलिसकर्मी के मारे जाने के बाद से तनाव बना हुआ है। मस्जिद गेट पर लगाए गए मेटल डिटेक्टर को लेकर लगभग रोजाना इजरायली सुरक्षाबलों तथा प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें होती रही हैं। मस्जिद परिसर के बाहर इजरायल की कार्रवाई का बदला लेने का दावा करने वाले एक फिलिस्तीनी ने चाकू मारकर तीन इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी थी, जबकि चार फिलिस्तीनी भी मारे गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो