scriptलीबिया में नौका पलटने से 12 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़ने के आसार | At least 12 dead on refugee boat off Libya | Patrika News

लीबिया में नौका पलटने से 12 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़ने के आसार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2018 12:37:19 pm

इस दुर्घटना में 10 लोगों को बचाया गया है

Libya boat

लीबिया में नौका पलटने से 12 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़ने के आसार

त्रिपोली।लीबिया के मिसराता के समुद्र में एक रबड़ की नौका पलटने से 12 लोगों की मौत हो गई। संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी का कहना है कि भूमध्यसागर में तलाशी एवं बचाव अभियान शुरू किया गया है। इस दुर्घटना में 10 लोगों को बचाया गया है, जिनका इलाज चल रहा है। इनमें से 4 लोग बुरी तरह घायल हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) के मुताबिक, तीन लोग अभी भी लापता हैं।

इंडोनेशिया: लंबोक क्षेत्र में 5.5 तीरता का भूकंप, इलाके को खाली कराया गया

लीबिया में बड़ा हादसा

लीबिया के अधिकारी ने कहा कि यूरोप तक पहुंचने के लिए भूमध्यसागरीय पार करने की कोशिश करते हुए कम से कम 12 शरणार्थियों की इस उत्तर अफ्रीकी राष्ट्र के तट पर मृत्यु हो गई। इस घटना में 10 लोगों को बचाया गया है। आईओएम के फिजिशियन मोहम्मद अबुगलिया ने कहा, “समुद्र में कई दिनों तक फंसे रहने की वजह से पीड़ित डिहाइड्रेशन और थकावट से जूझ रहे हैं। वे ट्रॉमा में हैं, कुपोषित हैं।” इनमें से चार की हालत बहुत खराब है और उन्हें तुरंत मेडिकल इलाज के लिए त्रिपोली के एक निजी अस्पताल में भेजा गया है।

अमरीका का बड़ा खुलासा: नहीं बदली पाकिस्तान की नीति, भारत के खिलाफ कर रहा है तालिबान का इस्तेमाल

प्रवासियों की मृत्यु

नाव से 10 शरणार्थियों को बचाया गया था। मिस्र के एक उत्तरजीवी ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया कि बिना किसी भोजन के दो सप्ताह बाद शरणार्थियों की मृत्यु हो गई। उत्तरजीवी ने कहा, “हम 25 प्रवासियों में से थे…हम पश्चिमी लीबिया से निकल गए थे और हम समुद्र में 12 दिनों तक भोजन और पानी के बिना थे।” बता दें कि लीबिया का पश्चिमी तट मुख्य रूप से उप-सहारा अफ्रीकी शरणार्थियों और युद्धों और गरीबी से भागने वाले प्रवासियों के लिए प्रस्थान बिंदु है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो