जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद दक्षिण अफ्रीका के अगले राष्ट्रपति होंगे सीरिल रामाफोसा

जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद दक्षिण अफ्रीका के अगले राष्ट्रपति होंगे सीरिल रामाफोसा

Prashant Kumar Jha | Publish: Feb, 15 2018 06:01:43 PM (IST) अफ्रीका

जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद दक्षिण अफ्रीका के अगले राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा होंगे Cyril Ramphosa will be President of south africa

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के अगले राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा होंगे। गुरुवार को संसद ने नए राष्ट्रपति के तौर पर सीरिल रामाफोसा का चुनाव किया। एएनसी (अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस) ने कहा कि संसद में पार्टी को बहुमत प्राप्त है और वर्तमान उपराष्‍ट्रपति सीरिल रामाफोसा को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित करने का फैसला किया गया है। जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद सत्ताधारी पार्टी एएनसी ने ये जानकारी दी है।

विरोध के बाद जुमा ने दिया इस्तीफा

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुबा ने बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया। जुमा ने टेलीविजन पर प्रसारित देश के नाम संबोधन में तत्काल प्रभाव से अपने इस्तीफे की घोषणा की। जुमा ने एएनसी के नए नेता उप राष्ट्रपति सायरिल रमाफोसा के लिए पद छोड़ने के लिए बढ़ते दबाव के बीच अपने इस्तीफे की घोषणा की है।

2009 से सत्ता पर काबिज थे जुमा

75 वर्षीय नेता जो 2009 से सत्ता पर काबिज थे, उन पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे हैं। उन्होंने अपने इस्तीफे से पहले लंबा भाषण दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि एएनसी जिस प्रकार से उनके साथ व्यवहार कर रही है, उससे वे सहमत नहीं हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि उन्हें अविश्वास प्रस्ताव का कोई डर नहीं है। उन्होंने साथ ही कहा, "मैने अपनी पूरी क्षमता के साथ दक्षिण अफ्रीका के लोगों की सेवा की है।"जुमा ने कहा कि एएनसी में हिंसा और फूट ने उन्हें पद छोड़ने पर मजबूर किया है। उन्होंने कहा, "मेरे कारण किसी की जान नहीं जानी चाहिए और न ही मेरे नाम पर एएनसी में फूट होनी चाहिए। इसलिए मैंने तत्काल प्रभाव से राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

पार्टी के कार्यकर्ताओं ने निकाला था मार्च
मॉमेला ने देशवासियों को यूनियन बिल्डिंग्स तक इस मार्च में शामिल होने के लिए न्यौता दिया है या फिर घर में ही रहकर बंद में हिस्सा लेने का आह्वान किया है। मॉमेला ने कहा, "हम कल यूनियन बिल्डिंग्स तक मार्च कर रहे हैं और हमें इसे लेकर खेद नहीं है। हम हर चीज के लिए तैयार हैं।" उन्होंने कहा, "हम सबसे आगे हैं क्योंकि हम अपने आंदोलन को प्यार करते हैं। हम अपनी संस्था को प्यार करते हैं। फिर चाहे हमें गिरफ्तार किया जाए, पीटा जाए या मारा जाए, हम इसके लिए तैयार हैं। हम यूनियन बिल्डिंग्स से तब तक नहीं हटेंगे, जब तक राष्ट्रपति इस्तीफा नहीं दे देते।"

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned