scriptमिस्र के पूर्व रष्ट्रपति को अदालत के अपमान के लिए मिली जेल | Egypt court jails ousted president Morsi | Patrika News

मिस्र के पूर्व रष्ट्रपति को अदालत के अपमान के लिए मिली जेल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2017 08:28:32 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

19 अन्य को भी सुनाई गई सजा। पहले से ही जेल काट रहे हैं मुर्सी

mursi
काहिरा। मिस्र की एक अदालत ने न्यायपालिका का अपमान करने के मामले में पूर्व इस्लामी राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी तथा 19 अन्य को तीन साल की कैद की सजा सुनाई। कोर्ट की पूरी कार्रवाई को टीवी पर भी प्रसारित किया गया। इस मामले में 25 मुजरिमों पर केस चल रहा है, जिनमें से पांच पर 30 हजार इजिप्टन पाउंड का जुर्माना लगाया गया है। इनमें प्रतिष्ठित कार्यकर्ता अल अब्देल फतह तथा राजनीतिक विश्लेषक अम्र हम्जावी शामिल हैं। दोनों पर 1,688 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। बता दें, अब्देल फतह वर्ष 2013 में अवैध प्रदर्शन में भाग लेने के मामले में पांच साल कैद की सजा काट रहे हैं। जबकि हम्जावी निर्वासित जीवन बिता रहे हैं। हालांकि अदालत के इस फैसले के खिलाफ अपील की जा सकती है।
सभी प्रतिवादियों पर न्यायाधीषों का अपमान करने तथा टीवी, रेडियो व सोशल मीडिया के माध्यम से उनके खिलाफ द्वेषपूर्ण बातें फैलाने के आरोप लगाए गए।

अदालत ने मुर्सी पर एक मिलियन इजिप्टन पाउंड यानी 56 हजार 270 डॉलर का जुर्माना भी लगाया। मुर्सी समेत 23 अन्य अभियुक्तों पर भी ये जुर्माना लगाया गया।
खबरों के अनुसार- फैसला आने से पहले मुर्सी की बेटी ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें बताया गया कि मुर्सी पहले से ही कई मामलों में जेल की सजा भुगत रहे हैं। इसमें कहा गया मुर्सी पहले से ही 20 साल जेल की सजा भुगत रहे हैं। उनके समर्थक नेताओं में से भी ज्यादातर हिरासत में हैं। कई लोगों को हत्या, हिंसा भड़काने, जेल से भागने और जासूसी के आरोपों में मौत की सजा या फिर लंबे समय के लिए जेल में डाला जा चुका है।
मुर्सी के एक साल के शासन के खिलाफ व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हुए थे जिसके बाद वर्ष 2013 में सेना ने उन्हें सत्ता से बेदखल कर दिया था। तब से विभिन्न आरोपों के लिए उन पर मुकदमे चलाए जा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार- मिस्र ने वर्ष 2013 के बाद से इस्लामिक नेताओं पर कार्रवाई की और धर्मनिरपेक्ष तथा उदारवादी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ हजारों लोगों को जेल भेजा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो