जिम्बाब्वे: एमर्सन ने संभाला राष्ट्रपति पद, शपथग्रहण से गायब रहे ये दिग्गज

जिम्बाब्वे: एमर्सन ने संभाला राष्ट्रपति पद, शपथग्रहण से गायब रहे ये दिग्गज

Shweta Singh | Publish: Aug, 27 2018 11:51:59 AM (IST) अफ्रीका

एमर्सन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इस दौरान उन्होंने देशवासियों से एकजुटता का आह्वान किया।

हरारे। जिम्बाब्वे में एमर्सन मननगाग्वा ने नए राष्ट्रपति पद की शपथ ली है। बता दें कि विवादास्पद चुनाव के बाद एमर्सन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इस दौरान उन्होंने देशवासियों से एकजुटता का आह्वान किया।

विपक्ष का दावा मननगाग्वा ने चुनाव में धांधली कर हासिल की जीत

हालांकि मीडिया रिपोर्ट की माने तो विपक्ष ने इस नतीजे पर सवाल उठाया था। उनका का दावा है कि मननगाग्वा ने चुनाव में धांधली कर यह जीत हासिल की है। बता दें कि 75 वर्षीय मननगाग्वा ने 30 जुलाई को हुए चुनाव में 50.6 फीसदी मतों के साथ जीत दर्ज की थी।

अपनी यात्रा को राष्ट्रपति ने बताया विकास, प्रगति और समृद्धि की यात्रा

राष्ट्रपति पद पर चुने जाने के बाद उन्होंने ट्वीट किया, 'हम सभी जिम्बाब्वे के नागरिक हैं, जो चीज हमें जोड़ सकती है, वह तोड़ने वाली चीज से कहीं ज्यादा बेहतर है।' उन्होंने आगे ये भी कहा, 'मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि बीते कल की अपेक्षा आने वाला कल कहीं ज्यादा उज्जवल है। चलिए आगे की यात्रा की ओर रुख करें।' उन्होंने इस यात्रा को विकास, प्रगति और समृद्धि की यात्रा बताया।

ये भी पढ़ें:- पिघलेगी भारत-पाकिस्तान के रिश्तों पर जमी बर्फ, सिंधु जल समझौते के लिए मिलेंगे दोनों देशों के प्रतिनिधि

शपथग्रहण समारोह से कई दिग्गज नदारद

एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक शपथग्रहण समारोह से कई दिग्गज नदारद थे। बताया जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे और 40 वर्षीय वकील व विपक्षी नेता नेल्सन चमिसा ने राजधानी हरारे में राष्ट्रीय खेल स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लिया।

आमंत्रण न भेजने का लगाया आरोप

नदारद रहे इन हस्तियों में से एक ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। दरअसल चमिसा ने शनिवार को मीडिया को बताया था कि उन्हें शपथ समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था।

ये भी पढ़ें:-अमरीका: मुस्लिम महिला के साथ एयरपोर्ट पर दुर्व्यवहार, कपड़े उतार कर चेक किया गया सेनेटरी पैड

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned