फ्रांसीसी सेना ने माली में चलाया बड़ा अभियान, 30 आतंकियों की मौत

फ्रांसीसी सेना ने माली में चलाया बड़ा अभियान, 30 आतंकियों की मौत

Siddharth Priyadarshi | Publish: Nov, 24 2018 09:00:25 AM (IST) अफ्रीका

सेना ने कहा कि लगभग 30 आतंकवादियों इस कार्रवाई में जान से हाथ धोना पड़ा

पेरिस। फ्रांसीसी सेना ने अफ्रीकी देश माली में एक बड़ा अभियान चलाते हुए आतंकियों के खिलाफ एक बड़ी सफलता पाई है। माली में सक्रिय आतंकवादी संगठनों पर छापे में फ्रांसीसी सेना ने कम से कम 30 आतंकवादियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकियों में जिसमें प्रमुख जिहादी नेता हमदौना कौफा भी शामिल हैं।

पाकिस्तान: 11 आतंकवादियों को दी जाएगी सजा-ए-मौत, सेना प्रमुख ने लगाई मुहर

माली में आतंकरोधी अभियान

फ्रांसीसी सेना ने ऑपरेशन के बाद मीडिया को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि आपेरशन के कई चरण हो चुके हैं। लेकिन इस चरण में आतंकियों के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है। सेना ने कहा कि ऐसा लगता है कि लगभग 30 आतंकवादियों इस कार्रवाई में जान से हाथ धोना पड़ा। मारे गए लोगों में कातिबा मसिना हमदौन कौफा और उसके मुख्य कार्यकर्ताओं के नाम प्रमुख हैं। फ्रांस के रक्षा स्टाफ के चीफ , जनरल फ्रेंकोइस लेकोइन्ट्रे ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जनरल फ्रेंकोइस लेकोइन्ट्रे को उद्धृत करते हुए अपनी खबरों में बताया है कि हमला माली के मोप्ती क्षेत्र में हुआ था। बताया जा रहा है कि हमले में कई हवाई जहाजों का भी इस्तेमाल किया गया।

पाकिस्तान: कराची में चीनी दूतावास के बाहर धमाका, 2 पुलिसकर्मियों की मौत

आतंकियों को भारी नुकसान

सेना की कार्रवाई में आतंकियों की सम्पत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा है। फ्रांसीसी सेना ने मिराज 2000, टाइगर और गैज़ेल हेलीकॉप्टरों, रेपर ड्रोन, सी 135 टैंकों की मदद से अभियान चलाकर आतंकियों को बड़ा नुकसान पहुंचाया। फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पेरली ने इस अभियान में शामिल सैनिकों की इस "साहसी और प्रभावी" कार्रवाई की सराहना की है। साहेल ने कहा कि फ्रांसीसी सेना की यह नई सफलता आतंकवाद के खिलाफ निरंतर लड़ने की हमारी इच्छा शक्ति को दर्शाती है। उन्होंने इस अभियान के लिए माली के अधिकारियों को अपने देश को स्थिर और शांत करने के प्रति उनके दृढ़ संकल्प को भी दर्शाती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned