script

गैबॉन में सेना ने की सत्ता हथियाने की नाकाम कोशिश, प्रशासन ने चार बागियों को किया गिरफ्तार

Published: Jan 07, 2019 06:22:12 pm

Submitted by:

Shweta Singh

सेना ने राष्ट्रीय रेडियो स्टेशन पर स्थानीय समयानुसार तड़के 4.30 बजे कब्जा कर लिया, ताकि वह नेशनल रीस्टोरेशन काउंसिल के गठन की घोषणा कर सके।

Gabon coup Govt says situation under control after army tried to take over

गैबॉन में सेना ने की सत्ता हथियाने की नाकाम कोशिश, प्रशासन ने चार बागियों को किया गिरफ्तार

लिबरेविले। अफ्रीका के गैबॉन में सेना ने सोमवार को एक बड़ा कदम उठाया। दरअसल उन्होंने राष्ट्रपति अली बोंगो से असंतोष जताते हुए राष्ट्रीय रेडियो स्टेशन पर कब्जा कर वहां से देश में अपनी सरकार बनाने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही राजधानी में गोलीबारी जारी होने की खबरें भी आई हैं। हालांकि बाद में सरकार की ओर से हालात काबू में होने का बयान जारी कराया गया।

‘राजनीतिक माहौल’ कंट्रोल में

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकारी प्रवक्ता ने कहा है कि सेना के कोशिशों के बाद भी वहां ‘राजनीतिक माहौल’ कंट्रोल में है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रशासन ने चार बागियों को गिरफ्तार भी किया है। हालांकि इस मामले में संलिप्त पांचवा सदस्य अभी भी फरार है। दावा किया जा रहा है कि उसकी भी गिरफ्तारी आने वाले समय में कभी भी की जा सकती है।

लोकतंत्र की दोबारा स्थापना के लिए तख्तापलट: सेना

गौरतलब है कि इससे पहले सेना ने दावा किया था कि उसने लोकतंत्र की दोबारा स्थापना करने के लिए तख्तापलट किया है। सेना का कहना था कि 31 दिसंबर को मोरक्को से दिए गए बोंगो के संदेश से निराश है। पिछले साल अक्टूबर से बीमार चल रहे बोंगो मोरक्को में स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। सेना ने कहा कि बीमार राष्ट्रपति के संदेश से उनके सत्ता में बने रहने का जोरदार प्रयास दिख रहा था। गैबॉन की डिफेंस एंड सिक्युरिटी फोर्सेस के स्वघोषित देशभक्त आंदोलन के नेता लेंफ्टिनेंट केली ओंडो ओबियांग ने कहा, ‘बोंगो का नववर्ष के संबोधन से अपने पद की जिम्मेदारियों का निर्वहन करने की उनकी क्षमता पर संदेह पैदा करता है।’

तड़के 4.30 बजे किया कब्जा

आपको बता दें कि सेना ने राष्ट्रीय रेडियो स्टेशन पर स्थानीय समयानुसार तड़के 4.30 बजे कब्जा कर लिया, ताकि वह नेशनल रीस्टोरेशन काउंसिल के गठन की घोषणा कर सके। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लिबरेविले की सड़कों पर टैंक और सैन्य वाहनों को देखा जा सकता है। बोंगो ने 2016 में हिंसा और धोखाधड़ी के बीच हुए चुनाव के बाद अपने दूसरे सात-वर्षीय कार्यकाल के लिए शपथ ली थी।

ट्रेंडिंग वीडियो