जिम्बॉब्वे : हेलीकॉप्टर क्रैश में विपक्षी नेता बैनेट और उनकी पत्नी की मौत

जिम्बॉब्वे : हेलीकॉप्टर क्रैश में विपक्षी नेता बैनेट और उनकी पत्नी की मौत

Prashant Kumar Jha | Publish: Jan, 19 2018 01:15:27 PM (IST) | Updated: Jan, 19 2018 01:15:28 PM (IST) अफ्रीका

हालांकि अभी तक ये खुलासा नहीं हुआ कि विपक्षी नेता बैनेट न्यू मैक्सिको क्यों आए थे। फिलहाल मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

हरारे: न्यू मैक्सिको में दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां हेलीकॉप्टर क्रैश में जिम्बॉब्वे के विपक्षी नेता रॉय बैनेट समेत चार लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में विपक्षी नेता रॉय बैनेट की पत्नी और तीन अन्य लोग शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक राज्य के उत्तरी भाग में कोलोराडो सीमा के पास एक पहाड़ी इलाके में हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इस घटना की जानकारी हादसे में बचे एक यात्री ने दी। हालांकि अभी तक ये खुलासा नहीं हुआ कि विपक्षी नेता बैनेट न्यू मैक्सिको क्यों आए थे। फिलहाल मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

मुगाबे को हटाने में निभाई थी रोल

60 वर्षीय बैनेट डेमोक्रेटिक चेंज के लिए विपक्षी आंदोलन के जनरल थे और लंबे समय के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के एक कट्टर विरोधी थे। मुगबे को जिम्बॉब्वे सेना ने पिछले दिनों सत्ता से बेदखल कर दिया था। मुगबे पर भ्रष्टाचार और पद को दुरुपयोग करने का आरोप है। गौरतलब है कि बैनेट एक श्वेत नेता थे। लेकिन पूरे जिम्बाब्वे में उनके कामों और सेवाओं की प्रशंसा होती थी। देश में उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ी हुई थी। बैनेट गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाते थे और बच्चों को वित्तीय सहायता भी करते थे।

जमीनी स्तर के नेता थे बैनेट

विपक्षी पार्टी ने बैनेट को देश के पूर्वी चिमनमनी जिले में एक करिश्माई और जमीनी स्तर का नेता बताया । पार्टी ने कहा कि वह बैनेट ने जिम्बाब्वे के अश्वेत लोगों के अधिकारों के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। बैनेट का उपनाम "पास्कु" था।पार्टी की ओर से बताया गया कि अभी तक ये खुलासा नहीं हुआ कि विपक्षी नेता बैनेट न्यू मैक्सिको क्यों आए थे। बैनेट के पार्थिव शरीर को उनके परिजनों को सौंप दिया गया है। लोकप्रिय नेता बैनेट के आकास्मिक मौत से उनके क्षेत्र में मातम का माहौल है। फिलहाल मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned