केन्या: नैरोबी में बड़ा आतंकी हमला, पांच सितारा होटल में घुसे आतंकी, 15 की मौत

केन्या: नैरोबी में बड़ा आतंकी हमला, पांच सितारा होटल में घुसे आतंकी, 15 की मौत

Mohit Saxena | Updated: 16 Jan 2019, 09:21:44 AM (IST) अफ्रीका

परिसर पर अचानक हुए हमले के बाद लोग दहशत में आए गए और जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे

नैरोबी। केन्या की राजधानी नैरोबी में पांच सितारा होटल एवं कार्यालय परिसर पर एक आतंवादी हमले में 15 लोगों की मौत हो गई, तथा कई अन्य घायल हो गए। इस हमले में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। परिसर पर अचानक हुए हमले के बाद लोग दहशत में आए गए और जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। सोमालिया के इस्लामी चरमपंथी संगठन अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है। बताया जा रहा है कि चार आतंकी भारी मात्रा में गोला बारूद लेकर पांच सितारा होटल में घुसे थे। अभी भी आतंकियों के मारे जाने की कोई खबर नहीं है। इससे पहले संगठन ने 2013 में वेस्टगेट मॉल पर हमला किया था। जिसमें 67 लोगों की मौत हो गई थी।

इस इलाके में ज्यादा विदेशी रहते हैं

नैरोबी के वेस्टलैंड्स इलाके में बड़ी संख्या में अमरीकी, यूरोपीय और भारतीय प्रवासी रहते हैं। हमलावरों की संख्या के बारे में स्पष्टता नहीं है। केन्या के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने इसे संदिग्ध आतंकी हमला बताते हुए कहा कि उन्हें पता है कि हथियारबंद अपराधी होटल में हैं। विशेष बल उनका मुकाबला कर रहे हैं। उन्होंने यह नहीं बताया कि हमले में कितने लोगों की मौत हुई और कितने जख्मी हुए हैं।

दफ्तरों में कई शवों को देखा गया

बहरहाल,केन्या पुलिस के एक अधिकारी ने नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त पर बताया कि निचले खंड पर स्थित रेस्तरां और ऊपरी खंड पर स्थित दफ्तरों में कई शवों को देखा गया है। एक चश्मदीद ने बताया कि उसने होटल के प्रवेश द्वार पर पांच शवों को देखा है। उन्होंने कहा कि लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे, जब हम उनकी मदद के लिए भागे तो ऊपर की ओर से गोलीबारी होने लगी। इस दौरान सभी जान बचाने के लिए जमीन पर लेट गए।

कार बम से गाड़ियों को आग लगी

आतंकियों ने कार बम से गाड़ियों को आग लगी। लोग दहशत में आ गए और चिल्लाते हुए इधर-उधर भाग रहे थे। कुछ लोग जान बचाने के लिए कारों के पीछे तो अन्य फुव्वारों की आड़ में छुप गए थे। ऐंबुलेंस, सुरक्षा बल, बम निष्क्रिय दस्ता और दमकल कर्मी घटनास्थल पहुंच गए और गाड़ियों में विस्फोटक होने के अंदेशे के मद्देनजर उनकी घेराबंदी की गई है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने विस्फोटक से भरी कार को उड़ा दिया। सुरक्षा बलों ने महिलाओं के एक समूह को तेजी से बाहर निकाला। इसके अलावा अन्य लोगों को भी सुरक्षित बाहर निकाला, हथियारों से लैस सादे कपड़े पहने अधिकारी परिसर में हरेक दुकान पर जाकर जांच कर रहे हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned