नैरोबी: विकास के नाम पर झुग्गियां तबाह, 30 हजार बेघर लोग देखते रहे मंजर

सोमवार सुबह से ही झुग्गियों को बुलडोजर से गिराया जाने लगा।

By: Shweta Singh

Published: 24 Jul 2018, 01:03 PM IST

नैरोबी। किसी भी देश के लिए के विकास महत्वपूर्ण है, इससे देश के राजस्व से लेकर वहां के जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ता है। लेकिन ये तय करना बहुत जरूरी है कि ये विकास किस कीमत पर हासिल की गई है, क्योंकि ऐसा कई बार देखा गया कि विकास के नाम पर गरीबों के आशियानें और सपने तबाह कर दिए जाते हैं। कुछ ऐसी ही खबर केन्या की राजधानी से आई है, जहां सैकड़ों झुग्गियां विकास की बलि चढ़ गई।

लगभग 30,000 से अधिक लोग प्रभावित

दरअसल, नैरोबी में दो करोड़ डॉलर के ड्यूल कैरीज वे बनाने के लिए कई झुग्गियां गिराई जा रही हैं। इस कारण वहां के लगभग 30,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इस संबंध में अंग्रेजी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि शहर के झुग्गी इलाके किबेरा में रहने वालो लोगों को महज दो हफ्ते पहले झुग्गी खाली करने का निर्देश दिया गया था।

किनारे खड़े होकर अपनी झुग्गियां तबाह होते देखते रहे लोग

इसके बाद ये मोहलत खत्म होते ही सुबह से ही झुग्गियों को बुलडोजर से गिराया जाने लगा। इस दौरान वहां के निवासी मजबूरी और लाचारी में एक किनारे खड़े होकर अपनी झुग्गियां तबाह होते देखते रहे। यही नहीं मीडिया रिपोर्टों की माने तो गिराई गई इमारतों में दो प्राथमिक स्कूल और एक बालघर है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने इसकी निंदा की

वहां हुए इस कृत्य की मानवाधिकार अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल ने काफी निंदा की है। हालांकि, केन्याई अधिकारियों ने अपने इस कदम को जायज ठहराया। अधिकारियों का कहना है कि वे लोग उस इलाके में अवैध रूप से रह रहे थे।

लोगों ने बयां किया अपना दर्द

आपको बता दें कि किबेरा के निवासी सोमवार को अपने सामानों के साथ नष्ट हो चुकी झुग्गियों के बाहर बैठकर रो रहे थे। वहां 16 सालों से रह रहीं 30 वर्षीय जैकलीन एंजेमो ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा, 'हम यहां पले-बढ़े हैं, यहां स्कूल गए और हमारी शादी भी यहीं हुई। हमें अब समझ नहीं आ रहा कि कहां जाएं।' बता दें कि जैकलीन तीन बच्चों की मां हैं, जो अपनी झुग्गी तबाह होने के बाद दर-दर भटकने को मजबूर हो गईं हैं।

Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned