scriptनाइजीरिया: वोटरों की संख्या बढ़ाने का अनोखा तरीका, बसों और हवाई टिकटों में छूट का ऐलान | Nigerian people getting travel incentives to enhance voting in presidential elections | Patrika News

नाइजीरिया: वोटरों की संख्या बढ़ाने का अनोखा तरीका, बसों और हवाई टिकटों में छूट का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2019 02:26:37 pm

Submitted by:

Shweta Singh

पहले 16 फरवरी को होने थे चुनाव
अब इस शनिवार को होगी वोटिंग
ज्यादा वोटिंग के लिए पेश किए जा रहे हैं ऑफर

Nigerian people getting travel incentives to enhance voting in presidential elections

नाइजीरिया: वोटरों की संख्या बढ़ाने के लिए अनोखा तरीका, बसों और हवाई टिकटों में मिलेगी छूट

अबुजा। नाइजीरिया में वोटिंग को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए एक बेहद अनोखा तरीका अपनाया गया है। दरअसल, वहां के बस ऑपरेटर्स, फ्यूल सप्लायर और कुछ एयरलाइन्स कंपनियों ने राष्ट्रपति चुनाव में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए कई तरह के ऑफर्स पेश किए हैं।

23 फरवरी को होंगे चुनाव

बताया जा रहा है कि वोटिंग करने के लिए यात्रा करने वाले लोगों को कई तरह के अतिरिक्त लाभ की घोषणा की गई है। इसके साथ ही वहां पेट्रोल की कीमतों में कटौती और छूट करने का भी ऐलान किया गया है। नाइजीरिया में इस शनिवार यानी 23 फरवरी को चुनाव कराए जाने हैं। आपको बता दें कि पहले चुनाव की तारीख 16 फरवरी ही थी, लेकिन उससे पहले हुए एक हादसे के बाद निर्वाचन आयोग ने चुनाव टालने का फैसला किया था।

इस कारण लिया गया फैसला

जानकारी के मुताबिक, बीते शनिवार को करीब 8.40 करोड़ लोग वोटिंग करने के लिए यात्रा पर निकले थे। लेकिन आखिरी वक्त में चुनाव रद्द होने से उनकी यात्रा बेकार हो गई। अब वहां के दोनों प्रमुख पार्टियों को इस बात की चिंता है कि वोटर्स की संख्या पर इसका प्रभाव पड़ेगा। पहले एक यात्रा पर खर्च बेकार होने के बाद कई लोग दोबारा खर्च उठाने में असक्षम होंगे। इन्हीं सब चिंताओं के समाधान के लिए यह कदम उठाया गया है।

वोटिंग कार्ड दिखाने पर टिकट में छूट

इन लाभों के बार में सूचना मंत्री लाई मोहम्मद ने बताया कि नाइजीरिया के पेट्रोलियम मार्केटर्स एसोशिएसन (IPMAN) ने वहां के पेट्रोल की कीमतों को 145 Naira (28.50 रुपए) से घटाकर 140 Naira (27.51) रुपए कर दिए हैं। इसके अलावा वहां की दो एयरलाइन कंपनियों ने भी वोटिंग कार्ड दिखाने पर टिकट में छूट देने का फैसला किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो