scriptदक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति के खिलाफ सत्तारूढ़ पार्टी का विरोध मार्च | Ruling party against the president in South Africa | Patrika News

दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति के खिलाफ सत्तारूढ़ पार्टी का विरोध मार्च

Published: Feb 12, 2018 03:25:09 pm

Submitted by:

Prashant Jha

सिन्हुआ ने एएनसी गुआटेंग के सदस्य लाजारस मॉमेला के हवाले से बताया कि हम एएनसी को भंग होने से बचाने के लिए जुमा का इस्तीफा चाहते हैं।

jacob juma, jacob juma government
केपटाउन: दक्षिण अफ्रीका में सत्तारूढ़ पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के कुछ सदस्यों ने राष्ट्रपति जैकब जुमा के इस्तीफा देने तक प्रिटोरिया में यूनियन बिल्डिंग्स तक मार्च करने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एएनसी गुआटेंग के सदस्य लाजारस मॉमेला के हवाले से बताया कि हम एएनसी को भंग होने से बचाने के लिए जुमा का इस्तीफा चाहते हैं।
यूनियन बिल्डिंग्स तक मार्च निकाला

मॉमेला ने देशवासियों को यूनियन बिल्डिंग्स तक इस मार्च में शामिल होने के लिए न्यौता दिया है या फिर घर में ही रहकर बंद में हिस्सा लेने का आह्वान किया है। मॉमेला ने कहा, “हम कल यूनियन बिल्डिंग्स तक मार्च कर रहे हैं और हमें इसे लेकर खेद नहीं है। हम हर चीज के लिए तैयार हैं।” उन्होंने कहा, “हम सबसे आगे हैं क्योंकि हम अपने आंदोलन को प्यार करते हैं। हम अपनी संस्था को प्यार करते हैं। फिर चाहे हमें गिरफ्तार किया जाए, पीटा जाए या मारा जाए, हम इसके लिए तैयार हैं। हम यूनियन बिल्डिंग्स से तब तक नहीं हटेंगे, जब तक राष्ट्रपति इस्तीफा नहीं दे देते।”
राष्ट्रपति जैकब जुमा पर भ्रष्टाचार का आरोप

दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति पर भ्रष्‍टाचार के आरोप के कारण अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने उनसे इस्‍तीफा मांगा था। उनके इस्‍तीफे पर बातचीत के लिए शनिवार को बैठक आयोजित की गई थी, लेकिन लंबी बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला। इससे दक्षिण अफ्रीका में राजनीतिक संकट गहराता लग रहा है। सूत्रों के हवाले से आ रही खबर से पता चला है कि राष्‍ट्रपति जुमा इस्‍तीफा देने को तैयार नहीं है।
2009 में बने थे राष्‍ट्रपति

75 वर्षीय जुमा ने 2009 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति का पद संभाला। भ्रष्टाचार के कई आरोपों, आर्थिक गिरावट और रिकार्ड बेरोजगारी के बावजूद वह सत्ता से चिपके रहे हैं। राष्ट्रपति के इस्तीफे नहीं देने को लेकर पार्टी के कुछ लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो