पानी बचाने के लिए यह महिला राजनेता 3 दिन में एक दिन नहाती हैं

Neeraj singh

Publish: Sep, 24 2017 04:14:01 (IST)

Africa
पानी बचाने के लिए यह महिला राजनेता 3 दिन में एक दिन नहाती हैं

पानी बचाने के लिए तीन दिन में सिर्फ एक बार नहाती हैं।

केप टाउन. अक्सर हम लोग पानी बचाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाने का सुझाव देते रहते हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीकी की एक प्रमुख महिला राजनेता ने इसके खास तरीका अपनाया है। उन्होंने बताया कि वह और उनके पति पानी बचाने के लिए तीन दिन में सिर्फ एक बार नहाती हैं। दक्षिण अफ्रीका के प्रांत वेस्टर्न केप की नेता हेलेन जील ने कहा कि कभी-कभी वह इतना पानी बचाने लगती हैं कि उन्हें अपनी सुंदरता और स्वच्छ रहने की चिंता होने लगती है। उन्होंने कहा कि वह सूखे में तेलयुक्त बाल बड़ा स्टेटस सिंबल है बजाय एक धूल भरी कार के। जील दक्षिण अफ्रीका के विपक्षी दल डेमोक्रेटिक अलायंस की संस्थापक हैं।

सूखे के चलते वेस्टर्न केप का हालत बहुत खराब
वेस्टर्न केप अपने पहाड़ों और समुद्री किनारों के लिए जाना जाता है। लेकिन कुछ समय से यहां पानी की कमी हो गई है, पिछले साल पड़े सूखे के बाद तो इस इलाके के हालात बहुत ज्यादा खराब हो गए हैं। इसी वजह से जील ने यह फैसला लिया कि वे तीन दिन में एक बार ही नहाएंगी। वेस्टर्न केप के पानी से संबंधित विभाग के अनुसार इस इलाके के आस पास जो बांध हैं उनमें पानी का स्तर 35 प्रतिशत रह गया है। पिछले साल यह 61 प्रतिशत था।


बाकी दिन सिर्फ हाथ धोती हैं
हेलेन जील ने अपने इस अनोखे फैसले के बारे में एक लेख में बताया। उन्होंने बताया कि मैंने तीन दिन में एक बार नहाने का फैसला किया है, बाकी दिन मै सिर्फ अपने हाथ धो लेती हूं। उन्होंने बताया कि पहले मैं रोज अपने बाल धोती थी लेकिन अब सिर्फ नहाने के वक्त ही ऐसा करती हूं।


कई लोग जील का बना रहे हैं मजाक
केपटाउन की बस्तियों में रहने वाली अधिकतर जनता सरकारी नलों से सप्लाई होने वाले पानी पर ही निर्भर रहती है। ऐसे में पानी बचाने के लिए नहाना छोड़ देना कितना बड़ा बलिदान है, लोगों के लिए यह अपने आप में ही किसी मजाक जैसा हो गया है. कई लोग सोशल मीडिया पर जील का मजाक बना रहे हैं। वहीं एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि केप टाउन में स्थित जील के आधिकारिक निवास में वाटर प्यूरिफायर लगा है। यह वाटर प्यूरिफायर जनता के भरे टैक्स के पैसे से लगाया गया है। हालांकि जील ने इन आरोपों को नकारा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned