scriptलीबिया से 135 प्रवासियों को सुरक्षित बचाया गया, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने एयरलिफ्ट कर निकाला | UNHCR evacuates 135 migrants from Libyan capital safely | Patrika News

लीबिया से 135 प्रवासियों को सुरक्षित बचाया गया, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने एयरलिफ्ट कर निकाला

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2018 03:02:57 pm

जून के बाद यह पहला मौका है जब प्रवासियों को एयरलिफ्ट कराया गया है।

libya

लीबिया से 135 प्रवासियों को सुरक्षित बचाया गया, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने एयरलिफ्ट कर निकाला

जेनेवा। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रयसों से लीबिया से 135 प्रवासियों को सुरक्षित निकाला लिया गया है।लीबिया की राजधानी त्रिपोली में लगातार बिगड़ रही सुरक्षा स्थितियों के बीच संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने लीबिया से 135 प्रवासियों को सुरक्षित बाहर निकाला है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) का कहना है कि जून के बाद यह पहला मौका है जब लीबिया से प्रवासियों को एयरलिफ्ट कराया गया है।
अमरीका: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लगाई सऊदी पत्रकार की मौत पर मुहर, कहा- अगले कदम की घोषणा जल्द

बचाए गए सैकड़ों प्रवासी

यूएनएचसीआर के कर्मचारियों ने इस काम के लिए खासी मशक्कत की। बचाव का यह समूचा मिशन मंगलवार देर रात तक पूरा हो पाया। यूएनएचसीआर के मुताबिक मंगलवार देर रात बचाए गए अधिकतर लोगों को अगले कई महीनों के लिए डिटेंशन केंद्रों में रखा गया है। ये लोग कुपोषण और खराब स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहे हैं। यूएनएचसीआर ने अपने बयान में कहा है कि बचाए गए लोगों में से अधिकांश बीमार हैं। बचाए गए लोगों में अधिकतर नाइजीरिया के लोग हैं।
दुबई में आलीशान प्रॉपर्टी खरीदने वाले 7500 भारतीयों पर सख्त हुआ आयकर विभाग, शुरू हुई जांच

महत्वपूर्ण था यह मिशन

लीबिया में यूएनएचसीआर मिशन के प्रमुख रॉबटरे मिगनोन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि, “लीबिया में फंसे शरणार्थियों के लिए यह बचाव कार्य उनके लिए जीवन बचाने वाला प्रयास रहा। बचाए गए लोग डिटेंशन सेंटर्स में रखे गए हैं।” उन्होंने कहा कि शरणार्थी और प्रवासी आमतौर पर जोखिम भरी स्थितियों में रहते हैं इसलिए इमके जीवन और मानव गरिमा के ऊपर कई तरह के खतरे रहते हैं।उन्होंने यह भी कहा कि “शरणार्थियों और हिरासत केंद्रों में प्रवासियों को अक्सर कठोर परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और उन्हें तस्करी करने वालों और तस्करों को बेचने का खतरा होता है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो