scriptजिम्बाब्वे की सड़कों पर उतरे टैंक, राष्ट्रपति आवास घेरा गया, सेना कर सकती है तख्तापलट | Zimbabwe Military Issues tanks on streets Army can strike coup | Patrika News

जिम्बाब्वे की सड़कों पर उतरे टैंक, राष्ट्रपति आवास घेरा गया, सेना कर सकती है तख्तापलट

Published: Nov 15, 2017 12:02:45 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

जिम्बाब्वे में राजनीतिक संकट बढ़ता ही जा रहा है। यहां सड़कों पर टैंक निकल चुका है तो राष्ट्रपति आवास को सेना ने घेर रखा है।

Zimbabwe
हरारे: जिम्बाब्वे में राजनीतिक संकट बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी हरारे में हुए तीन धमाकों के बाद सरकारी न्यूज चैनल के दफ्तर पर सैनिकों ने कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही सड़कों पर टैंक निकल चुके हैं। तो दूसरी ओर राष्ट्रपति के आवास को भी सेना ने घेर लिया है। कयास लगाए जा रहे हैं सेना अब तख्तापलट कर सकती है।

सेना ने दी सत्ता को चेतावनी
बता दें कुछ समय पहले राष्ट्रपति मुराबे ने उप राष्ट्रपति को पद से बर्खास्त कर दिया था। जिसके बाद जिम्बाब्वे के सेना प्रमुख ने सत्ता में सैन्य हस्ताक्षेप भी चेतावनी दी। इसके बाद सत्ताधारी पार्टी ने उनपर देशद्रोह की गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगा दिया। इसी वजह से सेना हरकत में आ गई। जनरल कॉन्स्टेंटिनो चिवेंगा ने चेतावनी दी है कि सत्ताधारी पार्टी में चल रही उथल पुथल को खत्म करने के लिए सेना हस्तक्षेप करेगी।
सड़कों पर निकले बख्तरबंद वाहन
तनाव मंगलवार से बढ़ा है जब बख्तरबंद वाहन हरारे के बाहर की सड़कों पर तैनात कर दिए गए थे और इनका यहां तैनात होने का उद्देश्य भी स्पष्ट नहीं था। बुधवार की सुबह तीन बड़े धमाके भी सुने गए हैं। सरकार ने सेना पर विश्वासघाती बर्ताव करने का आरोप भी लगाया है।
Zimbabwe
राष्ट्रपति आवास के बाहर धमाके
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति रॉबर्ट मुराबे के हरारे स्थित आवास के बाहर कुछ समय पहले करीब 40 राऊंड गोलियां चली हैं। सैनिकों ने राष्ट्रपति के आवास को चारो तरफ से घेर लिया है। आशंका जताई जा रही है 37 साल का शासन जाता देख राष्ट्रपति ने अपने अंगरक्षकों से खुद की रक्षा के लिए फायरिंग करवाई है।

अमरीका और ब्रिटेन ने जारी की एडवाइजरी
इसी बीच अमरीका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। यूएस एंबेसी ने ट्वीट कर कहा है कि यहां अनिश्चितता चल रही है, आगे की सूचना तक आप सुरक्षित स्थानपर रहें। तो ब्रिटिश सरकार ने कहा कि अनिश्चित राजनैतिक माहौल को देखते हुए सभी ब्रिटिश नागरिक अपने घरों में ही सुरक्षित रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो