जिम्बाब्वे: मुगाबे सत्तारूढ़ दल के अध्यक्ष पद से बर्खास्त, अब मननगाग्वा संभालेंगे कमान

ashutosh tiwari

Publish: Nov, 19 2017 09:26:20 PM (IST)

अफ्रीका
2/2

हरारे। जिम्बाब्वे की सत्तारूढ़ पार्टी जानू-पीएफ ने रविवार को राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया और अपने पूर्व उपाध्यक्ष एमर्सन मननगाग्वा को नया नेता नियुक्त कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुगाबे ने मननगाग्वा को दो हफ्ते पहले उपाध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया था, जिसके बाद सेना ने मुगाबे (93) को अपनी जगह पत्नी ग्रेस को पद पर बिठाने से रोक दिया।

सरकारी टीवी चैनल द्वारा प्रसारित एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति रविवार को सेना के कमांडरों से मिलने वाले थे। सैन्य कमांडरों ने बीते हफ्ते सत्ता अपने हाथों में ले ली थी। सेना के पांच दिन पहले सत्ता संभालने के बाद यह दूसरी बार आमना-सामना है। संसद में अगले सप्ताह महाभियोग की कार्रवाई शुरू होने की संभावना है। गार्जियन ने सेना के करीबी सूत्रों के हवाले से कहा कि राष्ट्रपति ने एक कैथोलिक पादरी व आजीवन मित्र से जनरलों के साथ वार्ता के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए कहा है।

इससे पहले मुगाबे ने इसी तरह की मध्यस्थता के प्रस्तावों को खारिज कर दिया था। मुगाबे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए जिम्बाब्वे के हजारों लोग शनिवार को सड़कों पर उतर आए। प्रथम महिला को भी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुगाबे को हटाने के फैसले की घोषणा का स्वागत हो रहा है, हालांकि इस कदम को अभी औपचारिक रूप दिया जाना है। इस फैसले से मुगाबे पर फिर से दवाब बढ़ गया है। अब उन पर राष्ट्रपति के तौर पर महाभियोग चलाने का कदम उठाया जाना है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned