जिम्बाब्बे: चुनावी रैली के दौरान हुआ बम धमाका, बाल-बाल बचे राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा

जिम्बाब्बे: चुनावी रैली के दौरान हुआ बम धमाका, बाल-बाल बचे राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा

Anil Kumar | Publish: Jun, 24 2018 04:02:19 PM (IST) अफ्रीका

जिम्बाब्बे के राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा जिस स्टेडिय में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे वहां एक धमाके से पूरा स्टेडियम दहल गया।

हरारे। जिम्बाब्बे के राष्ट्रपति एक हमले में बाल-बाल बच गए। दरअसल शनिवार को जिम्बाब्बे के राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा जिस स्टेडिय में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे वहां एक धमाके से पूरा स्टेडियम दहल गया। जिम्बाब्बे की सरकारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति की हत्या की कोशिश के तहत यह हमला किया गया था। बता दें कि राष्ट्रपति सत्ताधारी जानू-पीएफ पार्टी की चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

चुनाव प्रचार के दौरान हुई घटना

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति एमर्सन हताहत नहीं हुए हैं और उन्हें फौरन घटनास्थल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। घटनास्थल पर मौजूद चश्मदीदों का कहना है कि इस हमले में कई लोग घायल हो गए। जिम्बाब्बे की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बुलावायो में रैली के दौरान हुए इस धमाके में देश के उप-राष्ट्रपति केमो मोहाडी और दो अधिकारी-जानू-पीएफ की अध्यक्ष एवं कैबिनेट मंत्री ओप्पा मुचिनगुरी-कशीरी और पार्टी के सचिव एंजेलबर्ट रूगेजे-जख्मी हुए हैं। इसके अलावा कई आम नागरिक भी घायल गए हैं लेकिन सरकारी की ओर से कोई आधिकारिक आंकड़ा अभी जारी नहीं किया गया है। बता दें कि अगले महीने जिम्बाब्बे में अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए राष्ट्रपति एमर्सन चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

देश में इस बार सोशल मीडिया से होगा चुनाव प्रचार, यह है बीजेपी-कांग्रेस की खास रणनीति

इथियोपिया में हुए हमले के बाद हुई यह घटना

आपको बता दें कि जिम्बाब्बे में हुआ हमला इथियोपिया में हुए हमले के ठीक बाद हुआ है। इथियोपिया में ठीक इसी तरह जब प्रधानमंत्री एक विशाल रैली में अपना भाषण खत्म कर चुके थे कि अचानक बम धमाका हो जाता है, जिसमें एक शख्स की मौत हो जाती है। बताया जा रहा है कि एमर्सन अपना भाषण खत्म कर पोडियम से जा रहे थे कि तभी अचानक एक बड़ा धमाका हुआ। इंटरनेट में डाले गए वीडियो फुटेज में साफ-साफ दिखाई दे रहा है कि राष्ट्रपति एमर्सन अपने हाथ हिलाकर भीड़ का अभिवादन कर रहे हैं, पोडियम बंद करने के लिए मुड़ रहे हैं और खुली हुई वीआईपी टेंट की तरफ जाने वाले हैं कि तभी कुछ सेकंड के भीतर धमाका हो जाता है। धमाके के बाद लोग चीख-चिल्ला रहे हैं और वहां पर धुएं का गुबार नजर आ रहा है।

लंदन में रेलवे ट्रैक पर बम की सूचना से मची अफरा-तफरी, एक गिरफ्तार

घायलों की पहचान अभी तक नहीं

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति को सुरक्षित बचा लिया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि गृहमंत्री ऑबर्ट एमपोफू ने दुर्भाग्यपूर्ण घटना की पुष्टि करते हुए कहा कुछ लोग हमले में घायल हो गए हैं। हालांकि अभी तक पूरी जानकारी नहीं मिल पाया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned