scriptप्रजा गरीब और इस राष्ट्रपति ने 8 लाख डॉलर में मनाया बर्थ-डे | zimbabwe president robert mugabes celebrated his birthday in eight lack dollars | Patrika News

प्रजा गरीब और इस राष्ट्रपति ने 8 लाख डॉलर में मनाया बर्थ-डे

Published: Feb 28, 2016 12:53:00 pm

विपक्ष ने जताई कड़ी आपत्ति, जनता ने भी की इस इवेंट के लिए सरकार की कड़ी आलोचना

president

president

हरारे। जिम्बॉब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के 92वें जन्मदिन के सेलिब्रेशन में पानी की तरह पैसा बहाया गया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस इवेंट में 8 लाख डॉलर यानि लगभग 5 करोड़ 50 लाख रुपए से भी ज्यादा खर्च किए गए। विपक्ष ने जहां इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है वहीं इस जनता में भी इस इवेंट के लिए सरकार की कड़ी आलोचना की जा रही है। प्रेसिडेंट मुगाबे के जन्मदिन के लिए जिम्बॉब्वे के दक्षिण पूर्वी शहर मैसविंगो में एक इवेंट आयोजित किया गया था।


गरीबी में मर रही है देश की 90 फीसदी आबादी-
विपक्ष ने इस मामले पर तर्क दिया है कि जब देश की 90 फीसदी आबादी गरीबी में जी रही है, तब इस तरह का पैसा खर्च करना बिल्कुल गलत है। जिम्बॉब्वे के इस इलाके में भयंकर सूखा पड़ा हुआ है। एक बड़ी आबादी खाद्य संकट से जूझ रही है। विपक्षी पार्टी मूवमेंट फॉर डेमोक्रैटिक चेंज ने ऐसे हालातों में इस इवेंट को शर्मनाक कहा है।
कैसे मनाया गया जन्मदिन?
मुगाबे ने अपनी पत्नी ग्रेस के साथ शनिवार को 92 बलून उड़ाकर इस इवेंट की शुरुआत की। एमडीसी के प्रवक्ता करीब 10 हजार से अधिक लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए। ओबर्ट ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल मैसविंगो सहित अन्य सूखे से प्रभावित इलाकों में लोगों को भुखमरी से बचाने के लिए मक्का खरीदने में किया जा सकता था।


पैट्रियॉटिक फ्रंट को शर्म आनी चाहिए-
एमडीसी के एक सांसद ने बताया कि केवल पब्लिक फंड का दुरुपयोग किया जाना शर्मनाक नहीं है, बल्कि उससे भी कहीं ज्यादा शर्मनाक बात यह है कि यह कार्यक्रम देश में सूखे से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके में किया गया। एमडीसी ने कहा कि जिम्बॉब्वे अफ्रीकन नैशनल यूनियन-पैट्रियॉटिक फ्रंट को शर्म आनी चाहिए। 


कौन हैं रॉबर्ट मुगाबे?
रॉबर्ट मुगाबे 22 दिसंबर 1987 से ही जिम्बॉब्वे के राष्ट्रपति हैं। पिछले एक दशक से अधिक समय से जिम्बॉब्वे जबरदस्त आर्थिक संकट से जूझ रहा है। जिम्बॉब्वे करीब डेढ़ दशक से हाइपरइंफ्लेशन से जूझ रहा है। गरीबी और खाद्यान्न संकट काफी बढ़ गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो