script८ से १० घंटे निजी ट्यूबवेल से पानी देकर सरपंच कर रहा लोगों के कंठ तर | 8 to 10 hours on the tip of the sarpanch by giving water from private | Patrika News

८ से १० घंटे निजी ट्यूबवेल से पानी देकर सरपंच कर रहा लोगों के कंठ तर

locationअगार मालवाPublished: May 29, 2018 01:24:55 am

Submitted by:

Lalit Saxena

भीषण गर्मी में जिले के विभिन्न नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में गंभीर जलसंकट है।

patrika

भीषण गर्मी में जिले के विभिन्न नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में गंभीर जलसंकट है।

सुसनेर. भीषण गर्मी में जिले के विभिन्न नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में गंभीर जलसंकट है। लोग पीने के पानी को भी तरस रहे हैं। नगरीय क्षेत्रों में घंटों इंतजार के बाद जलस्रोतों से पानी मिल रहा है, तो गांवों में 3 से 4 किमी दूर से पानी लाना पड़ रहा है। शासन व प्रशासन के जिम्मेदार भी समस्या से पूरी तरह नहीं निपट पा रहे हैं। ऐसे में जलसंकट की समस्या से निपटने के लिए सुसनेर जनपद पंचायत की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत मोड़ी में सरपंच घनश्याम बंसिया और ग्रामीण कमल मीणा ने निजी ट्यूबवेल से ग्रामीणों को पानी देना शुरू कर दिया है।
ये दोनों रोज 8 से 10 घंटे ग्राम के सोयत रोड स्थित शासकीय कुएं में पानी पहुंचाते हैं। यहां से ग्रामीण सुविधा अनुसार पानी ले रहे हैं। कुएं तक पानी पहुंचाने के लिए सरपंच ने खेत से एक किमी की पाइप लाइन बिछाई है। ग्रामीण जगदीश परमार, पुरुषोत्तम परमार, गिरीराज बंसिया, संतोषबाई, ममताबाई सहित अन्य ने बताया कि ग्राम में जलसंकट की समस्या है। पानी के लिए विशेष सुविधा नहीं है। अधिकांश निजी व सार्वजनिक जलस्रोत सूख चुके हैं। चुनिंदा जलस्रोतों में पानी है जिनसे इसके आसपास के रहवासी पानी भरते हैं। प्रशासन को ग्राम में पेयजल परिवहन के जरिए लोगों को पानी उपलब्ध कराना चाहिए। सरपंच घनश्याम बंसिया के अनुसार ग्राम में पानी की समस्या है। समीपस्थ गणेशपुरा बांध से पानी लाने की व्यवस्था है लेकिन बांध में पानी डेड स्टोरेज से भी नीचे चले जाने के कारण परेशानी आ रही है। निजी खर्च से कब तक पानी पिला सकेंगे। सरपंच के अनुसार ग्राम पंचायत में पेयजल परिवहन की अनुमति प्रशासन से मांगी जाएगी।
ग्रामीण डाक सेवकों की हड़ताल जारी
तनोडिय़ा. वेतन भत्तों को लेकर कमलेश चंदा कमेटी की रिपोर्ट लागू करने, रिक्त पदों को भरने एवं टारगेट के नाम पर प्रताडि़त कर सुविधा नही देने को लेकर अखिल भारतीय ग्रामीण डाक कर्मचारी पिछले मंगलवार से हड़ताल पर हैं। इससे तनोडिय़ा ऑफिस के अंतर्गत गूंदीकला, पिपलोन, मलवासा सहित तनोडिय़ा की डाक व्यवस्था बंद पड़ी है। इसके चलते ज्यादा परेशानी ग्रामीण क्षेत्र की वृद्ध पेंशनधारियों को जिनके खाते पोस्ट ऑफिस में हैं, उनको है। वे ऑफिस के चक्कर काटकर भरी गर्मी में वापस जाने को मजबूर हैं। संभागीय सचिव बहादुरसिंह चौहान, बाबूलाल राव, मुमताज खां, सत्यनारायण शर्मा आदि ने बताया सरकार जब तक हमारी मांगें नहीं मानेगी हड़ताल जारी रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो