scriptप्रभु के जयकारे गूंजे, आस्था का उमड़ा जनसैलाब | Acharya of Navratna Sagar Surishwar entered Mangal in the city | Patrika News

प्रभु के जयकारे गूंजे, आस्था का उमड़ा जनसैलाब

locationअगार मालवाPublished: Dec 06, 2017 11:46:15 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

चल समारोह में आराधना कर निकले समाजजन, सुसज्जित पालकी में भगवान हुए विराजमान

patrika

festival,jain samaj,Jain Acharya,

आगर-मालवा. नगर से नागेश्वर छ:रि पालित संघ के लिए मालवा के महाराजा तपोनिष्ठ आचार्य नवरत्नसागर सूरीश्वर के कृपापात्र आचार्य विश्वरत्नसागर सूरीश्वर व साध्वीश्री अमितगुणी का मंगलवार को नगर में मंगल प्रवेश हुआ।

इंदौर-कोटा राजमार्ग स्थित वासुपूज्य तारकधाम मंदिर से शुरू हुए चल समारोह में सुसज्जित पालकी में भगवान विराजित थे। चल समारोह में समाजजनों ने जगह-जगह गहुली की। अशोक नाहर ने बताया जो संघ बुधवार को नगर से प्रस्थान करेगा उसके लाभार्थी प्रकाशकुमार भंडारी चिप्या वाले का समाजजनों ने बहुमान किया। नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए यह चल समारोह इमली गली उपाश्रय पहुंचा। जहां मुनिश्री ने सभी को संघ में चलने की प्रेरणा की तथा संघ का महत्व समझया। संघ पति ने आगर श्रीसंघ ओर से पेढ़ी अध्यक्ष का बहुमान किया गया। बुधवार सुबह ५.३० बजे नगर से नागेश्वर के लिए संघ निकलेगा। इसमें 350 से भी अधिक आराधक भाग लेंगे।

गायत्री महायज्ञ के लिए भूमिपूजन कल
आगर-मालवा. अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के निर्देशन में संचालित प्रज्ञाकुंज आमला में आगामी सत्र से आरंभ होने वाले गुरुकुल एवं जनवरी २०१८ में आयोजित होने वाले १०८ कुंडीय गायत्री महायज्ञ हेतु भूमिपूजन कार्यक्रम ७ दिसंबर को शांतिकुंज के प्रतिनिधियों द्वारा करवाया जाएगा। प्रज्ञाकुंज प्रमुख ट्रस्टी मणिशंकर चौधरी ने बताया आयोजन के संदर्भ में चारों विकासखंड में परिजनों की गोष्ठियां हो चुकी हैं।

मारू औदिच्य ब्राह्मण समाज की बैठक
आगर-मालवा. मारू औदिच्य ब्राह्ममण समाज की बैठक समाज अध्यक्ष मोहनलाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई। उज्जैन में निर्मित होने वाली समाज की नवीन धर्मशाला के संदर्भ में विचार-विमर्श किया गया। साथ ही अक्षय तृतीया पर होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन की प्रक्रिया को करने के लिए अमृतलाल शर्मा को विवाह समिति अध्यक्ष, बद्रीलाल शर्मा, शिवचरण शर्मा, गणेश शर्मा को उपाध्यक्ष, अमृतलाल शर्मा को सचिव, दिलीप शर्मा को सह सचिव, राजेंद्र शर्मा को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया। गौरेलाल, किशोर शर्मा, भरत शर्मा आदि उपस्थित थे। जानकारी रामचंद्र शर्माने दी।

प्रतिभा पर्व में हुईं कई परीक्षाएं
आगर मालवा. प्रतिभा पर्व के प्रथम दिन मंगलवार को जिले की सभी शालाओं में परीक्षाओं का आयोजन किया गया। परीक्षाओं के सत्यापन के लिए अधिकारी शालाओं में पहुंचे। राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल से जिले के प्रभारी अधिकारी के रूप में आए धर्मेंद्र सिंह मोरे ने शासकीय कन्या मावि तनोडिय़ा में परीक्षाओं का संचालन करवाया तथा समस्त गतिविधियों का अवलोकन किया। जिला शिक्षा अधिकारी केपी नायक ने शासकीय बालक मावि छावनी, रजनीश स्वर्णकार ने मावि नरवल, दिलीप उपाध्याय ने मावि लोहारिया सुसनेर, विक्रम पंवार ने मावि गाजरिया, अनिल सोनी ने मावि बोरखेड़ी की परीक्षा कराई। बीआरसी ने बताया बुधवार को शेष विषयों की परीक्षाएं होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो