scriptआखिरकार हजारों लोगों का चार दशक का इंतजार हो ही गया खत्म | After all, waiting for four decades for thousands of people ended | Patrika News

आखिरकार हजारों लोगों का चार दशक का इंतजार हो ही गया खत्म

locationअगार मालवाPublished: Jul 01, 2018 12:40:33 am

Submitted by:

Lalit Saxena

शिक्षा के लिहाज से संपन्न सोयतकलां क्षेत्र के रहवासियों की चार दशक पुरानी मांग पूरी हो ही गई। नगर के शासकीय हासे के नए भवन में सोमवार से सरकारी कॉलेज शुरू हो जाएगा।

patrika

शिक्षा के लिहाज से संपन्न सोयतकलां क्षेत्र के रहवासियों की चार दशक पुरानी मांग पूरी हो ही गई। नगर के शासकीय हासे के नए भवन में सोमवार से सरकारी कॉलेज शुरू हो जाएगा।

सोयतकलां. राजेश कुमरावत
शिक्षा के लिहाज से संपन्न सोयतकलां क्षेत्र के रहवासियों की चार दशक पुरानी मांग पूरी हो ही गई। नगर के शासकीय हासे के नए भवन में सोमवार (2 जुलाई) से सरकारी कॉलेज शुरू हो जाएगा।
शासकीय कॉलेज आगर के प्रोफेसर सुशील कटारिया ने बताया सोमवार से कॉलेज शुरू हो जाएगा। तैयारियां हो गई हैं। साइंस के प्रोफेसर समीना कुरैशी को शासन ने नियुक्त किया है। विद्यार्थी 2 जुलाई से विज्ञान व कला में ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं।
क्षेत्र में9 हासे हैं जहां से हर वर्ष 500 से अधिक विद्यार्थी 12वीं पास करते हैं।
अब नहीं जाना होगा 30 से 35 किमी दूर
विद्यार्थियों को कॉलेज पढऩे ३० से 55 किमी दूर जातना पड़ता है। सोयतकला के दक्षिण में डोंगरगांव हासे से 35 किमी दूर स्वामी विवेकानंद कॉलेज सुसनेर तो राजगढ़ जिले में सोयत 35 किमी दूर जीरापुर शासकीय कॉलेज, पश्चिम में 55 किमी दूर मंदसौर जिले का भैंसोदामंडी कॉलेज व उत्तर में डोंगरगांव से 6 किमी बाद राजस्थान सीमा लग जाती है। इतनी दूर कॉलेज होने से विद्यार्थियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती वे 12वीं की पढ़ाई के बाद स्कूल छोड़ देते हैं।
इन स्कूल के छात्र पढ़ेंगे कॉलेज में
सोयत में कॉलेज शुरू होने से शासकीय उमावि सोयतकलां, शासकीय कन्या उमावि सोयत, शासकीय उमावि डोंगरगांव, जय किसान उमावि डोंगरगांव, सरस्वती विद्या मंदिर सोयत, कालिदास स्कूल सोयत, विवेकानंद उमावि सोयत, संत कबीर उमावि सोयत, द यूनिक पब्लिक स्कूल सोयत। इस प्रकार क्षेत्र में कक्षा 12 वीं के 9 स्कूलों में वर्ष 2017-18 में विज्ञान विषय में 351, कला में 143, गणित में 39, कॉमर्स में 38, एग्रीकल्चर में 26 कुल मिलाकर 597 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। विज्ञान व कला के विद्यार्थी सोयत कॉलेज में पढ़ सकेंगे।
पत्रिका मुहिम से जुड़े नगरवासी .
पत्रिका ने 22 फरवरी 2018 को ‘आखिर कब खुलेगा सोयतकलां में कॉलेजÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। 5 मार्च 2018 को पत्रिका की मुहिम से नगरवासी जुड़े थे। 6 मार्च 2018 को ’33 वर्षों पुरानी हमारी मांग पूरी होÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। कॉलेज की मांग को लेकर नगर से प्रतिनिधिमंडल सीएम से मिलने गया था। 16 मार्च 2018 को ‘आप निश्चित रहिए सोयतकलां में कॉलेज खोलेंगेÓ शीर्षक से समाचार भी प्रमुखता से प्रकाशित किया था।
सोयतकलां में चार दशक पुरानी कॉलेज खोले जाने की मांग के लिए मैं हमेशा प्रयासरत रहा। मुख्यमंत्री से कॉलेज के लिए लगातार प्रयास चल रहा था। उन्होंने इस सत्र में कॉलेज खोलने का आश्वासन दिया था जो पूरा हुआ।
मुरलीधर पाटीदार, विधायक सुसनेर
कॉलेज संघर्ष समिति व सभी लोगों के सतत प्रयास से सफलता मिली है। मार्च 2018 में समिति के लोग मुख्यमंत्री से मिले थे। अब छात्रों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।
सत्यनाराण भावसार, पेंशनर अध्यापक व समिति सदस्य
नगर में कॉलेज खोले जाने की मांग जनता चार दशक से उठा रही थी। तीन पीढिय़ां मांग को जिंदा रखे हुए थी। चौथी पीढ़ी में जाकर मांग को शासन ने पूरा किया है। यह निश्चिय ही आम लोगों के धैर्य की विजय है।
राजेश कुमरावत, अध्यक्ष, जनभागीदारी समिति सुसनेर कॉलेज
सोयत कॉलेज 2 जुलाई से शुरू होगा। शासन ने तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। जब तक भवन नहीं बन जाता तब तक कक्षाएं हासे के नवीन भवन दशहरा मैदान में लगेंगी। संकुल प्राचार्य से अनुमति ले ली है।
जगदीशकुमार वर्मा, नायब तहसीलदार टप्पा सोयतकलां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो