आखिर क्यों इस चुनावी गर्मी में भी लोग पानी के लिए हो रहे परेशान

आखिर क्यों इस चुनावी गर्मी में भी लोग पानी के लिए हो रहे परेशान

Ashish Sikarwar | Publish: May, 01 2019 11:00:00 AM (IST) Agar Malwa, Agar Malwa, Madhya Pradesh, India

आगर जिले के सुसनेर जनपद पंचायत की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत में इन दिनों गर्मी के इस सीजन में कंठ तर करने के लिए ग्रामीण भटकने को मजबूर हैं, तो जनप्रतिनिधि व अधिकारी चुनाव मे व्यस्त हैं।

शंकर कारपेंटर. डोंगरगांव
आगर जिले के सुसनेर जनपद पंचायत की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत में इन दिनों गर्मी के इस सीजन में कंठ तर करने के लिए ग्रामीण भटकने को मजबूर हैं, तो जनप्रतिनिधि व अधिकारी चुनाव मे व्यस्त हैं। इस कारण ग्रामीणों में भारी रोष है। लोग सुबह से ही अपने कामकाज को छोड़कर पूरे परिवार सहित पानी की जुगाड़ में लग जाते हैं। जहां भी हैंडपंप या कुआं-बावड़ी या ट्यूबवेल दिखता है भीड़ लग जाती है। इसके बाद भी घंटों इंतजार के बाद पीने का पानी नसीब होता है। पानी के चक्कर में गरीबों को मजदूरी से भी हाथ धोना पड़ रहा है। प्रकाशचंद्र सेठी, राधेश्याम राठौर, कालूसिंह सोनगरा, काका ठाकुर, मोहन गुर्जर, बालमुकुंद मेघवाल, सुरेंद्रसिंह सोनगरा, हेमराज बंजारिया, भागीरथ राठौर फूलचंद टेलर, देवीलाल गुर्जर ने बताया कुएं-बावड़ी में नाममात्र का पानी रह गया है। दोनों नल-जल योजना ने भी दम तोड़ दिया है। इस कारण 4-5 दिन में एक बार नलों से पानी आ रहा है। वह भी नाममात्र। कई परिवार के लोग को नलों में एक-दो बालटी पानी के लिए खेंचूं लगाना पड़ रहा है। कई लोग दूरदराज से बाइक, बैलगाड़ी व साइकिल से पानी ला रहे हैं। ग्रामीण ने शासन-प्रशासन से टैंकरों से जलापूर्ति करने की मांग की है। अगर शासन प्रशासन समय रहते नहीं चेता तो इस बार हो रहे लोकसभा चुनाव में पानी की परेशानी देखते हुए महिलाओं की नाराजगी के चलते वोट प्रतिशत में कमी आ सकती है।
20 टैंकर का प्रस्ताव भेज रखा है
गांव में पानी की किल्लत को देखते हुए एक माह में पूर्व ही जनपद पंचायत से गांव में टैंकरों से जलापूर्ति के लिए ठहराव प्रस्ताव भेज रखा है। हमें स्वीकृति मिलने का इंतजार है। पंचायत जल्द ही नलजल योजना के लिए बना संपवेल में 5 से 7 टैंकर रोजाना डलवाकर नलों से जलापूर्ति करेगी।
बालचंद शर्मा, सचिव डोंगरगांव

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned