scriptपंचायतों में पेंशन सुविधाओं से वंचित न रहें हितग्राही | Beneficiaries should not be denied pension facilities in panchayats | Patrika News
अगार मालवा

पंचायतों में पेंशन सुविधाओं से वंचित न रहें हितग्राही

विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में बोले कलेक्टर

अगार मालवाSep 23, 2019 / 10:14 pm

Rajkumar yadav

Beneficiaries should not be denied pension facilities in panchayats

Beneficiaries should not be denied pension facilities in panchayats

डिण्डौरी। कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने कहा कि ग्राम पंचायतों में कोई भी हितग्राही पेंशन सुविधाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत यह सुनिश्चित करें कि ग्राम पंचायतों में सभी हितग्राहियों को पेंशन सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायतों में पेंशन संबंधी षिकायतें मिलने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर कार्तिकेयन सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इसके अलावा कलेक्टर जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग मौसमी बीमारियों से निपटने के समुचित उपाय करें। उन्होंने संस्थागत प्रसव को बढावा देने के लिए कहा कि स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थिति में होम डिलेवरी नहीं होनी चाहिए।
नियमित रूप से जांच परीक्षण
हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की नियमित रूप से जांच परीक्षण तथा उपचार किया जाए। जिले में चलाई जा रही निरोगी काया अभियान के अंतर्गत घर-घर सर्वे कर वास्तिविक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। विभागीय अधिकारी निर्धारित प्रोफार्मा पर पूरी जानकारी देंगे। कलेक्टर कार्तिकेयन ने पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कुपोषित बच्चों के बारे में समीक्षा की। उन्हांने कहा कि जिले में कुपोषित बच्चों का समुचित उपचार किया जाए। कलेक्टर ने इसी प्रकार से सीएम हेल्पलाईन एवं जनाधिकार कार्यक्रम के प्रकरणों की समीक्षा की गई। बैठक में जिले में तालाबों का नियमित रूप से पट्टा वितरण की कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण कार्रवाई विधिवत रूप से होना चाहिए। जिले में खरीफ फसलों के लिए धान उपार्जन केन्द्रों की स्थिति और किसानों के पंजीयन के संबंध में भी जानकारी ली गई। खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिले में 45 धान उपार्जन केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। इसी प्रकार से रबी फसल की तैयारियों के संबंध में भी चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा कि रबी फसल के लिए खाद एवं बीज की कमी नहीं होना चाहिए।

Home / Agar Malwa / पंचायतों में पेंशन सुविधाओं से वंचित न रहें हितग्राही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो