scriptबिजली कनेक्शन काटने का मैसेज देख किया रिप्लाई तो हो जाएगा खाता साफ | Beware of the message of disconnecting electricity connection, try to | Patrika News

बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज देख किया रिप्लाई तो हो जाएगा खाता साफ

locationअगार मालवाPublished: Jun 15, 2022 06:49:03 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

उपभोक्ताओं को मिल रहे फर्जी मैसेज से रहें सावधान, ऑनलाइन ठगी की कोशिश

patrika_mp_beware_of_the_message_of_disconnecting_electricity_connection_1.png

आगर-मालवा. ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले अपराधियों ने इन दिनों बिजली उपभोक्ताओं को फर्जी मैसेज कर रहे हैं। मैसेज में कहा जा रहा है कि उपभोक्ता द्वारा पिछले माह किया गया बिजली बिल का भुगतान अपडेट नहीं हो पाने के कारण आज रात्रि 9:30 बजे बिजली विभाग द्वारा संबंधित उपभोक्ता के घर की बिजली काट दी जाएगी।

मैसेज में उपभोक्ताओं को एक मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा जा रहा है। इस नंबर पर कॉल करने पर कुछ उपभोक्ताओं पर मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए भी दबाव बनाया जा रहा है, जिससे उपभोक्ता का डिवाइस रिमोटली उनके नियंत्रण में आ जा जाता है। ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले अपराधियों नियंत्रण होते ही बैंक खाता साफ हो जाता है।

यह भी पढ़ें

mp panchayat chunav 2022 प्रदेश में 377 पंचायतों पर महिलाओं का वर्चस्व, निर्विरोध नामांकन हुए दाखिल



विद्युत वितरण कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं के लिए सलाह जारी करते हुए बताया कि ऐसे अनजान एवं शातिर लोगों के झांसे में नहीं आए तथा पूर्णत: सावधानी बरतें। कंपनी द्वारा बिजली बिल के भुगतान के लिए न तो किसी मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा जाता है और ना ही स्मार्ट बिजली ऐप के अलावा किसी अन्य मोबाइल एप को डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। कंपनी द्वारा सिर्फ बकायादार उपभोक्ताओं को ही बकाया राशि का भुगतान करने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जाती है। बिजली उपभोक्ताओं से ऐसे साइबर अपराधियों से सतर्क एवं सुरक्षित रहें।

साइबर ठग लोगों को ठगने नए-नए फंडे अपनाते रहते हैं। नई चीज या नया मैसेज देखकर लोग आसानी से इसके झांसे में आकर अपनी मोटी कमाई गंवा देते हैं। ऐसे साइबर ठगों से सावधान रहने की जरूरत है। लॉटरी का लालच देकर ठगी का तरीका पुराना हो चुका है, इस कारण अब ठग नए पैतरे चल रहे हैं। अब विद्युत उपभोक्ताओं के पास कनेक्शन कटने का मैसेज भेजकर साइबर ठग उन्हें अपनी जाल में फंसा रहे हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bp3o8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो