scriptमहापर्व में जीवन परिवर्तित करना है तो विचारों, भावों को बदलने की खास जरूरत है | Changing life in the Mahaparv has a special need to change thoughts, | Patrika News

महापर्व में जीवन परिवर्तित करना है तो विचारों, भावों को बदलने की खास जरूरत है

locationअगार मालवाPublished: Sep 07, 2018 01:32:56 am

Submitted by:

Lalit Saxena

मुनि आदर्शरत्नसागर, साध्वीवर्या गुणज्ञाश्रीजी की निश्रा में पर्वाधिराज पर्व पर्युषण शुरू हुए

patrika

मुनि आदर्शरत्नसागर, साध्वीवर्या गुणज्ञाश्रीजी की निश्रा में पर्वाधिराज पर्व पर्युषण शुरू हुए

आगर-मालवा. गुरुवार को मुनि आदर्शरत्नसागर, साध्वीवर्या गुणज्ञाश्रीजी की निश्रा में पर्वाधिराज पर्व पर्युषण शुरू हुए। सुबह अजीतनाथ जैन मंदिर, वासुपूज्य तारकधाम जैन मंदिर मे भक्तांबर, स्नात्र एवं पूजन का लाभ समाजजनों ने लिया।
पहले दिन जैन ओसवाल भवन में सुबह 9 बजे प्रवचन में मुनि ने कहा महापर्व में जीवन परिवर्तित करना है तो विचारों, भावों को बदलने की खास जरूरत है। ये सात दिन हमको आठवें दिन के लिए समभाव लाने की आराधना है। मुनि ने पर्व में श्रावकों को करने वाले 5 कर्तव्यों के बारे में बताया। आगे बताया पर्व आत्मशुद्धि करने के लिए आया है जिसमें हमारी आत्मा को संवारने व आत्मकल्याण के लिए धर्म आराधना करना चाहिए। समाज के अशोक नाहर ने बताया शहर के दोनों मंदिरों को सजाया गया।
गुरुवार को अजीतनाथ जैन मंदिर एवं वासुपूज्य तारकधाम जैन मंदिर में प्रभु की आकर्षक अंगररचना की गई। लाभार्थी मदनलाल चिंतामन जैन, दीपककुमार शांतिलाल भंडारी रहे।
विद्यार्थियों को दी पानी की सौगात
आगर-मालवा. छावनी स्थित शासकीय बालक उत्कृष्ट मावि व प्रावि में पदस्थ शिक्षकों ने 75 हजार रुपए एकत्रित किए और शिक्षक दिवस पर स्कूल परिसर में ट्यूबवेल खनन कराया। इससे स्कूल में पेयजल की समस्या का स्थायी हल निकल गया। संस्था प्रधान गिरीराज बंशिया ने बताया 430 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं और पेयजल के लिए नगर पालिका के टैंकर पर निर्भर रहना पड़ता था। समय पर जलापूर्ति नहीं हो पाती है जिसके कारण विद्यार्थियों तथा स्कूल स्टाफ को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। समस्या का समाधान करने के लिए हमारे स्कूल के शिक्षक सत्यनारायण शर्मा, राधा स्वर्णकार, विनिता एंथोनी, किरण सक्सेना, शकुंतला राठौर, पूर्णिमा दुबे, धर्मेंद्र भूरे, सीमा भटनागर आदि ने 75 हजार रुपए एकत्रित किए और इस समस्या का स्थायी हल किया।
साहित्य परिषद ने किया आयोजन
आगर-मालवा. शिक्षक दिवस अखिल भारतीय साहित्य परिषद जिला इकाई ने डे-केयर सेंटर में वरिष्ठ साहित्यकार चंपालाल अजमेरा के मुख्य आतिथ्य एवं पीएन चतुर्वेदी की अध्यक्षता में शिक्षक दिवस मनाया। बृजमोहन मेठी, प्रमोद श्रीवास्तव ने विचार रखे। सेवानिवृत्त शिक्षक नारायण भागवत तथा शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार करने वाले डॉ. दशरथ मसानिया का सम्मान किया गया। इस अवसर पर केके जैन, कैलाश डोम, कैलाश शर्मा, तेजकरण अजमेरा, शांतिलाल जैन, शिवनारायण भिलाला आदि उपस्थित थे। संचालन परिषद अध्यक्ष प्रहलादसिंह चौहान ने किया व आभार महामंत्री नीलेश शर्मा ने माना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो