भाजपा के दो सांसदों पर कांग्रेस की नजर

भाजपा के दो सांसदों पर कांग्रेस की नजर

Harish Divekar | Publish: Mar, 22 2019 12:47:32 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

टिकट कटने के चलते मूल पार्टी में हो सकती है वापसी

 

कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए दो सांसदों की वापसी अपनी मूल पार्टी में हो सकती है। कांग्रेस दोनों सांसदों के संपर्क में है। भिण्ड सांसद भागीरथ प्रसाद और होशंगाबाद सांसद राव उदय प्रताप सिंह की भाजपा में स्थिति खराब बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि पार्टी इन दोनों सांसदों के टिकट काट सकती है। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से इनकी दूरी को देखते हुए कांग्रेस इन्हें वापस अपनी पार्टी में शामिल कर अपनी ताकत बढ़ाना चाहती है।
सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस इन्हें बिना किसी शर्त के वापस लाने का प्रयास कर रही है। कारण कि यदि इन दोनों सांसदों को कांग्रेस में शामिल कर सांसद का टिकट दिया जाता है तो इससे कांग्रेस के स्थानीय नेताओं में खासा विरोध शुरु हो जाएगा। इससे पार्टी को फायदे से ज्यादा नुकसान होगा।

विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने यही फार्मूला अपनाया था उसने भाजपा—बसपा नेताओं को पार्टी में शामिल करने से पहले स्थानीय कांग्रेस नेताओं से चर्चा कर उनकी सहमति लेने के बाद ही कांग्रेस ज्वाईन करवाई थी। जहां कांग्रेस के स्थानीय नेता तैयार नहीं हुए वहां कांग्रेस ने भाजपा नेताओं को पार्टी में शामिल नहीं किया।

इसका बड़ा उदाहरण ग्वालियर दक्षिण से समीक्षा गुप्ता हैंं। उन्होंने भाजपा से विधानसभा टिकट न मिलने पर बगावत की थी। इस संबंध में समीक्षा ने कांग्रेस के बड़े नेताओं से संपर्क भी किया था, लेकिन स्थानीय नेताओं के विरोध के चलते वे कांग्रेस में शामिल नहीं हो पाई। इसके बाद समीक्षा ने ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से निर्दलीय चुनाव लड़ा था।

समीक्षा के मैदान में आने पर भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह हार गए थे। वहां से कांग्रेस के युवा प्रत्याशी प्रवीण पाठक चुनाव जीते। अब कांग्रेस इसी फार्मूले को लागू कर लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें हथियाने में लगी हुई है। इसके लिए अभी से चौसर जमाना शुरु कर दी गई है। बताया जा रहा है कि अप्रैल में कांग्रेस तोड़—फोड़ की शुरुआत कर देगी। हालांकि इधर भाजपा भी कुछ इसी तर्ज पर कांग्रेस में सेंध लगाने का प्रयास कर रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned