scriptCrops affected by unseasonal rain, farmers worried | बिन मौसम बारिश से फसल प्रभावित, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें | Patrika News

बिन मौसम बारिश से फसल प्रभावित, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें

दो दिन से अंचल में हो रही बारिश से पकी फसल में नुकसान, संतरा हुआ दगिला

अगार मालवा

Published: March 11, 2022 07:58:04 pm

आगर-मालवा. पिछले 2 दिनो से क्षेत्र में हो रही बिन मौसम बारिश एवं तेज हवा किसानो के लिए मुसीबत बनकर सामने आई है। बारिश की वजह से खेतो में तैयार खड़ी गेहूँ व रायड़े की फसल खासी प्रभावित हो रही है। कई स्थानो पर तेज हवा से गेहूँ खेत में ही झुक गए जिससे उत्पादन पर खासा असर पढ़ेगा। क्षेत्र में गेहूँ, चना, रायड़ा, आलू की फसल इन दिनो तैयार खड़ी हुई है।

farmers_worried.png

कई स्थानों पर फसल कट कर भी तैयार हो चुकी है लेकिन कई स्थानों पर अभी फसल कटने में देरी है। खेतो में खड़ी फसल से होने वाले अच्छे उत्पादन का सपना संजोए बैठे किसानों के सपनो को बिन मौसम बारिश चकनाचूर करती हुई दिखाई दे रही है। मौसम में आए इस बदलाव का प्रतिकूल असर खड़ी फसल पर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ेंः प्रदेश के 1106 डॉक्टर पर कार्रवाई की तलवार, सरकार कर रही है तैयारी

कई गांवों में इन दिनों आलूनिकालने का कार्य भी चल रहा है। किसान कुछ समझ पाते और आलू की फसल को समेट पाते उससे पहले ही बिन मौसम बारिश से आलू प्रभावित हो गया। किसानो का कहना है कि खड़ी फसल एवं आलू की फसल पानी लग जाने की वजह से दागी हो जाएगी और उपज को समुचित भाव नही मिलेगा।

संतरे की फसल पर भी पड़ा असर
क्षेत्र में बड़ी मात्रा में संतरे की पैदावार की जाती है और इन दिनो संतरा अपने पूर्ण शबाब पर है। किसानो द्वारा संतरे तोड़ने की प्रक्रिया आरंभ ही की गई थी कि तेज हवा व पानी ने किसानो के अरमानो पर पानी फेर दिया। हवा की वजह से पौधे से संतरा टूट कर जमीन पर आ गिरा जिससे संतरा दागिला हो गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.