scriptआगर में मिले डेंगू के मरीज, दो बच्चे में मिले लक्षण | Dengue patients found in Agra, symptoms found in two children | Patrika News

आगर में मिले डेंगू के मरीज, दो बच्चे में मिले लक्षण

locationअगार मालवाPublished: Nov 07, 2018 12:16:12 am

Submitted by:

Lalit Saxena

शहर में दो बच्चों में पाए गए डेंगू के लक्षण का मामला सामने आने पर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग का अमला हरकत में आया।

patrika

शहर में दो बच्चों में पाए गए डेंगू के लक्षण का मामला सामने आने पर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग का अमला हरकत में आया।

आगर-मालवा. शहर के घाटी नीचे क्षेत्र में दो बच्चों में पाए गए डेंगू के लक्षण का मामला सामने आने पर पत्रिका द्वारा प्रमुखता के साथ समाचार प्रकाशित किए जाने के बाद मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग का अमला हरकत में आया। आनन-फानन में फीवर सर्वे कार्य आरंभ किया गया। सुबह ११ बजे ही मलेरिया अधिकारी आरसी इरवार स्वास्थ्य विभाग के अमले को लेकर संबंधित क्षेत्र में जा पहुंचे। वहीं नगर पालिका के स्वच्छता अमले ने भी सफाई कार्य को तेज कर दिया। मामला सामने आने के बाद अपनी निंद्रा से जागा स्वास्थ्य विभाग का अमला अब शहर के सभी २३ वार्डों में सर्वे करेगा। वहीं दोनों तालाबों में १ लाख गंभूसिया मछली छोड़ी जाएगी।
घाटी नीचे निवासी विनीत पिता विवेक मारू उम्र 3 वर्ष एवं भव्या पिता विवेक मारू उम्र 5 वर्ष की डेंगू से पीडि़त होने की जानकारी मिलने पर जिला मलेरिया अधिकारी आरसी ईरवार के साथ स्वास्थ्य विभाग के अमले ने वार्ड में जाकर परिवार से संपर्क किया। परीक्षण में जानकारी मिली की 3 नवंबर को विनीत को बुखार आया था और उपचार के लिए जिला चिकित्सालय आगर लाया गया। इसके बाद परिवार के सदस्यों द्वारा इंदौर के निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया जहां उपचार जारी है। प्रारंभिक रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि नहीं होना पाई गई है।।
पूरे शहर का होगा सर्वे
सीएमएचओ डॉ. बीएस बारिया ने बताया कि शहर के सभी 23 वार्डों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का दल गठित कर घर-घर से लार्वा एवं फीवर सर्वे आरंभ कर दिया गया है। फीवर सर्वे के दौरान जो भी बुखार के रोगी मिलेंगे। उनकी मौके पर रक्त स्लाइड एवं आरडीटी कीट से जांच की जाएगी। साथ ही लार्वा सर्वे दौरान डेंगू, चिकनगुनिया से बचाव एवं सावधानी रखने के संदेश दिए जाएंगे तथा पानी के टंकियों में लार्वा मिलने पर नष्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। लार्वा भक्षी गंभूसिया मछलियों का संचयन तालाबों एवं पोखरों में करने की प्रक्रिया भी की जा रही है । इससे डेंगू एवं चिकनगुनिया जैसी बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो