scriptडैम का लेवल बढ़ जाने से डूब गए लोगों के आशियाने | Due to the increase in the level of Dam, people drown in Asia | Patrika News

डैम का लेवल बढ़ जाने से डूब गए लोगों के आशियाने

locationअगार मालवाPublished: Jul 27, 2018 01:05:45 am

Submitted by:

Lalit Saxena

डैम के गेट बंद होने से डूबे कई गांव

patrika

डैम के गेट बंद होने से डूबे कई गांव

नलखेडा. क्षेत्र के ग्राम गोठडा में 3468 करोड़ की लागत से बन रहा निमाणाधीन वृहद कुंडालिया डैम परियोजना का पहले चरण का का कार्य पूरा ही नहीं हुआ है ।इसके पूर्व ही बांध क्षेत्र में रोके गए पानी का लेवल बढ़ जाने से तहसील क्षेत्र के डूब प्रभावित क्षेत्रों के साथ अन्य समीपस्थ ग्रामों में भी किसानों के खेतों और घरों में बांध का पानी भराने लगा है।
कई गांव डूब चुके हैं एवँं कई गांव डूब की कगार पर हैं। इससे वहां का जनजीवन अस्त -व्यस्त हो गया है। इन प्रभावित ग्रामों के चारों और पानी ही पानी दिख रहा है। ऐसी गंभीर व भयवाह स्थिति में भी ग्रामीणजन अपने पूर्ण मुआवजे की मांग एवं डैम के गेट अभी बन्द नहीं किए मांग मांग को लेकर को ग्राम रोजड़ी, पिपल्या सोनगरा, ढाबला सोनगरा, के ग्रामवासियों ने तहसील कार्यालय मे पहुंचकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से ग्रामीणों ने बताया कुण्डालिया डैम के गेट खोल दिए जाए ताकि गांव तक पानी नहीं पहुंचे , जो फसल नष्ट हुई है उसका सर्वे करवाकर मुआजवा दिया जाए सहित आदि मांग रखीं। वहीं भारतीय किसान संघ ने भी तहसीलदार को किसानों की समस्या के संबध में ज्ञापन दिया।
कलेक्टर ने की ग्रामवासियों से चर्चा
तहसील प्रांगण मे जिला कलेक्टर अजय गुप्ता ने प्रत्येक ग्राम के प्रतिनिधियों से बात की व उनकी समस्या को सुना एवं उन्हे आश्वस्त किया कि जल्द ही उनकी सभी मांगों का निराकरण कर दिया जाएगा व ढाबला सोनगरा का वैकल्पिक मार्ग जल्द ही बना दिया जाएगा।
चालक परिचालक संघर्ष समिति गठित
आगर-मालवा. चालक परिचालक संघर्ष समिति की बैठक गुरुवार को गांधी उपवन सामुदायिक भवन में प्रदेश महामंत्री दौलतराम, प्रदेश संगठन मंत्री राधेश्याम परिहार एवं प्रदेश प्रवक्ता दिनेश विश्वकर्मा की उपस्थिति में आयोजित ड्डकी गई। बैठक में जिलेभर से आए करीब 170 से अधिक चालक-परिचालकों ने भाग लिया। बैठक में सर्वसम्मिति से जिला संघर्ष समिति का गठन किया गया। इसमें कृपालसिंह बरखेड़ी को संरक्षक, प्रेम जायसवाल को अध्यक्ष, राजू जायसवाल सोयत उपाध्यक्ष, गजेन्द्रसिंह उपाध्यक्ष, शास्त्री प्रसाद तिवारी जिला प्रवक्ता, शरीफ खॉन महामंत्री, मुकेशसिंह परिहार कोषाध्यक्ष, भुरे खॉन सचिव, अनिल शर्मा कार्यालय मंत्री नियुक्त किए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो