तंत्र के लिए जन ने दिल खोलकर दिया मत

तंत्र के लिए जन ने दिल खोलकर दिया मत
mp election,lok sabha election,bumper voting,

rishi jaiswal | Publish: May, 13 2019 09:00:00 AM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

राजगढ़ लोकसभा सीट - नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रो में मतदान पूरी तरह से शांति पूर्ण रह, मतदाताओं में उत्साह का अलग अलग रंग देखने को मिला

सुसनेर. 17 वीं लोकसभा चुनाव में राजगढ़ संसदीय सीट के लिऐ रविवार को हुए मतदान में सुसनेर विधानसभा में 307 मतदान केन्दों में हुए मतदान में 73.99 प्रतिशत मतदाताआ ने अपने मतदाधिकार का उपयोग किया। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रो में मतदान पूरी तरह से शान्ति पूर्ण रहा । मतदान के दौरान मतदाताओं में उत्साह का अलग अलग रंग देखने को मिला। शादी में बैंड बजाने के लिए जाने से पूर्व मतदान किया, वहीं दूसरी ओर शादी के इस मौसम कई मतदान केन्द्रों पर देल्हा एवं दुल्हन वोट डालने के लिए पहुंचे। बुजुर्ग एवं दिव्यांग ने भी मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेकर लोकतंत्र को मजबूत किया।

मतदाताओं का उत्साह ऐसा कि मतदान के लिए परिवार के मना करने के बाद भी ग्राम बामनियाखेड़ी मतदान क्रं . 123 में 90 वर्षीय जतन बाई मतदान करने पहुंची। वे बोलीं मरते दम तक वोटर डालूंगी । तेज गर्मी से मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुचने में परेशानी हुई दूसरी और अधिकांश मतदान केन्द्रों पर पंखे नहीं होने के कारण दिनभर मतदानकर्मी गर्मी में बेहाल होते रहे। ईतवारिया बाजार में ईदगाह स्थित मतदान केन्द्रक्रं. 126 में इवीएम का तार निकल जाने से करीब 10 मिनट तक मतदान बंद रहा। सोयत क्षेत्र के खीमापुरा में वीवीपेड मशीन के खराब होने से 20 मिनट मतदान रुका रहा। ग्राम मोड़ी में मतदान केन्द्र क्र 83 में ईवीएम में खराबी के चलते 20 मिनट मतदान बंद रहा। मतदान की शुरूआत में सुबह विधानसभा 10 से अधिक जगहों पर ईवीएम में तकनीकी समस्या सामने आई। शादी समारोह में जाने वाले अधिकांश लोगों ने समारोह में जाने से पहले अपने मतदाधिकार का प्रयोग किया।

गर्मी ने डाला मतदान पर खलल

दोपहर में गर्मी बढने के साथ ही मतदाता घरों से निकलने से कतराते रहे। किन्तु शाम के समय में बडी संख्या में मतदाता घरो से निकले तथा अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान का प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले अधिक रहा पिछले लोकसभा चुनाव में 6 9 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान के दौरान मतदाताओं ने मतदान की सेल्फी सोशल मिडिया पर शेयर की मतदान के दौरान करीब 1500 अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। मतदान स्थल पर टेंट व पानी सुविधाएं की गई थी लेकिन उन पर आग उगलती गर्मी भारी रही । पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किऐ गये थे। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनीष जैन, तहसीलदार तपीश पॉडे, थाना प्रभारी आदि ने मतदान केन्द्रो पर पृथक से घूमकर अहम भूमिका निभाई। मतदान समाप्ति के बाद मतदान दल आगर के लिए रवाना हुवे तथा आगर स्थित नेहरू महाविधालय में देर रात्रि तक मतदान सामग्री जमा करवाई।

पहचान पत्र की अनिवार्यता बनी समस्या
लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से मतदान में वोटिंग पर्ची के अलावा पहचान पत्र की अनिवार्यता की जानकारी के अभाव के चलते नगरीय क्षेत्र में मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई मतदाताओं को मतदान केन्द्र पहुंचकर इसकी जानकारी लगी। जागरूकता अभियान में इसको शामिल नही किये का असर वोटिंग प्रतिशत पर भी पड़ा।

31 मतदान केन्द्रों में हुई रिकाडिंग

विधानसभा के 31 मतदान केन्द्रों पर आनलाइन एवं आफलाइन रिकाडिंग की व्यवस्था की गई थी। इसमें 24 मतदान केन्द्रो का सीधा प्रसारण हो रहा था जिसे निर्वाचन आयोग के अधिकारी सहित अन्य देख रहे थे। इसमें 11 नगरीय क्षेत्र के मतदान केन्द्र है।
कही कतार तो कही पर इंतजार

विधानसभा चुनाव की तरह इस चुनाव में भी मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिली तो कहीं पर मतदान केन्द्र पर सुने देखने को मिले । मतदान को लेकर जिन स्थानों पर लोगों में उत्साह नहीं रहा । वहां पर राजनैतिक पार्टी के साथ जागरूकता अभियान के ना पहुंचना कारण माना जा रहा है। कही कुछ ऐसे भी मतदान केन्द्र रहे जहॉ पर तपती धूप होने के बाद भी मतदातओं की लम्बी कतारें देखी गई।
इन प्रत्याक्षियों की किस्मत वोटिंग मशीन में बंद

इनमें से किसी जीत होगी इसका फैसला मतदान के उपरान्त होगा। लेकिन प्रत्याक्षी व समर्थक अपनी अपनी जीत का दॉवा कर रहे है। चुनाव मैदान में अपनी किस्तम अजमा रहे मोना ललीत सुस्तानी कांग्रेस ,रोडमल नागर भाजपा ,मुकेश दांगी शिवसेना ,जगदीश परमार समता पार्टी ,सुशील प्रसाद भारतीय अमृत पार्टी पर्वत सिंह अबेडकर राईट पार्टी संजय गुप्ता सपाक्स सहित 11 प्रत्याक्षीयों का फैसला 23 मई को होगा।
दूल्हा-दुल्हन ने किया मतदान

मतदान के दौरान मतदाताओं में कुछ खास मतदाता भी वोट डालने के लिए मतदान पर पहुचे।ग्राम ताखला के द़ल्हा बने अनिल पिता सीताराम पाटीदार ने अपनी शादी वाले दिन पहले अपना वोट डाला उसके बाद ही बरात के लिए प्रस्थान किया। इसके अतिरिक्त सुसनेर के दुल्हे दीपक पिता किशोर प्रजापति भी अपना वोट इस वजह से नहीं डाल पाए कि उनका नाम वार्ड 10 से 13 में हो गया था। इस लोकतंत्र के महापर्व में सुसनेर विधायक राणा विक्रमसिंह ने भी मतदान केन्द्र क्रमांक 132 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया
इस तरह मतदान का प्रतिशत

सुबह 9 बजे =15.35
सुबह 11 बजे =३०.००

दोपहर 1 बजे =५२.००
दोपहर 3 बजे = 62.70

शाम 5 बजे ७१.००
शाम 6 बजे 73.99

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned