स्टेट मेरिट में छात्रों ने संस्कारधानी का बढ़ाया मान

मॉडल स्कूल के छात्र अशीष कुशवाहा ने स्टेट मेरिट में बनाई चार्थी रैंक, एमपी बोर्ड ने बारहवीं कक्षा के जारी किए नतीजे, विभिन्न संकायों में 4 छात्रों ने पाई सफलत, गतवर्ष मात्र एक ने बनाया था मुकाम

By: Mayank Kumar Sahu

Updated: 27 Jul 2020, 11:40 PM IST

जबलपुर.
माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने सोमवार को बारहवीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए। प्रदेश मेरिट में इस बार 12वीं कक्षा में 4 छात्रों ने स्टेट मेरिट में परचम लहराते हुए संस्कारधानी का राम रोशन किया। प्रदेश मेरिट में शासकीय पंडित लज्जा शंकर झा उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र आशीष कुशवाहा ने गणित विज्ञान समूह में 500 अंक में से 487 अंक प्राप्त कर स्टेट मेरिट में चौथा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह वाणिज्य संकाय में छात्रा प्रियंका पटेल सेंट नार्बट स्कूल ने 475 अंक प्राप्त कर पांचवा स्थान एवं वर्षामंगतानी स्प्रिंग डे स्कूल ने 470 अंक प्राप्त कर दसवां स्थान बनाया। जीव विज्ञान समूह में सलेम उमावि खितौला के छात्रा अलीशा बहना ने 480 अंक लेकर छठवां स्थान प्राप्त किया। विभिन्न संकायों में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 121 छात्रों की मेरिट सूची जारी की गई जिसमें जबलपुर के चार छात्र आने में सफल हुए हैं। जिले का परीक्षा परिणाम 66.59 फीसदी रहा है। गौरतलब है कि गतवर्ष 2019 के परीक्षा परिणाम में जिले से मात्र एक छात्र ने प्रदेश मेरिट में स्थान बनाया था इस बार यह संख्या चार है।

शासकीय स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों की दी मात
जिले के सरकारी स्कूल अशासकीय स्कूलों से आगे रहे। शासकीय स्कूलों का परीक्षा परिणाम 68.57 प्रतशत रहा है जबकि अशासकीय स्कूलों का परिणाम 65.33 फीसदी रहा। जबकि गत वर्ष शासकीय विद्ययालयों का परीक्षा परिणाम 65.58 फीसदी था। इस सत्र में शासकीय विद्यालयों के परीक्षा परिणाम में आशातीत वृद्धि दर्ज की गई। सरकारी स्कूलों ने करीब 3 फीसदी परीक्षा परिणाम में वृद्धि की है।

बेटियों ने लडक़ों को पीछे छोड़ा
इस बार भी बारहवीं बोर्ड में छात्रों की तुलना में छात्राएं आगे रही। परीक्षा में 18 हजार 743 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। जिसमें 110 छात्र अनुपस्थित रहे। 12 हजार 380 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की। इसमें सफल होने वाली छात्राएं 6 हजार 946 थी जबकि छात्रों की संख्या 5 हजार 434 रही। छात्राओं का पास होने का प्रतिशत 70.73 रहा है जबकि छात्रों का प्रतशित 61.96 फीसदी रहा। 9 फीसदी अधिक छात्राओं ने सफलता प्राप्त की।

डिस्ट्रिक्ट मेरिट में छात्रों ने पाई सफलता
जिलास्तरीय मेरिट में भी विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की। जिले से 10 विद्यार्थियों ने विभिन्न संकायों में एक से लेकर तीन तक पोजीशिन प्राप्त की। ह्यूमिनिटीज ग्रुप में प्रज्ञा लोधी (461 )प्रथम, स्मृति पांडे (456) सेकेंड, साइंस समूह में अनिकेत मिश्रा (471) प्रथम, चेतन त्रिपाठी, नावेद अंसारी(467) सेकेंड एवं लीना पांडे(466) थर्ड रहीं। कामर्स समूह में मायावती अहिरवार (466) प्रथम, प्रतीक्षा पटेल(463) सेकेंड, एग्रीकल्चर समूह में अनिकेत जैन (430) प्रथम एवं फाइन आर्ट में निखत परवीन(421) प्रथम रही।

कलेक्टर ने दी शाबाशी
जिले के सरकारी स्कूलों और जिले के बढे परीक्षा परिणाम को लेकर कलेक्टर भरत यादव, सीईओ जिला पंचायत प्रियंक मिश्र सहित संभागीय संयुक्त संचालक राजेश तिवारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा ने स्कूलों के प्राचार्यों, शिक्षकों और छात्रों को बधाई दी है। आसमा के पार एवं मिशन 100 योजना के तहत छात्र-छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

- सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम गत वर्ष की तुलना में तीन फीसदी बढ़ा है। जो कि स्कूलों की मेहनत का नतीजा है। जिले के परीक्षा परिणाम भी 66.59 फीसदी रहा है।
-सुनील नेमा, जिला शिक्षा अधिकारी

-मॉडल स्कूल से स्टेट मेरिट और डिस्ट्रिक्ट मेरिट में छात्रों ने टॉप किया है। यह स्कूल और शिक्षकों के लिए भी गौरव और सम्मान की बात है। जहां भी जो सहयोग होगा हम छात्रों को प्रदान करेंगे।
-वीणा बाजपेयी, प्राचार्य शा.पं.लज्जा शंकर झॉ उत्कृष्ट मॉडल स्कूल

Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned