गूंजे अंजनीलाल के जयकारे, मंदिरों में उमड़ी आस्था

हनुमान अष्टमी के अवसर पर रविवार को नगर के हनुमान मंदिरों में दिनभर भक्तिमय माहौल रहा मंदिरों में प्रात:काल से ही दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा।

By: Gopal Bajpai

Published: 11 Dec 2017, 12:39 PM IST

आगर-मालवा. हनुमान अष्टमी के अवसर पर रविवार को नगर के हनुमान मंदिरों में दिनभर भक्तिमय माहौल रहा मंदिरों में प्रात:काल से ही दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा। कहीं कन्या भोज का आयोजन हुआ तो कहीं भंडारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मंदिरों में आकर्षक व रंगीन विद्युत साजसज्जा कर हनुमानजी को आकर्षक चोला चढ़ाया गया। हनुमान मंदिरों में बजरंगबली के भजनों, गीतों, हनुमान चालीसा व रामायण पाठ के आयोजन किए गए।

निकाली शोभायात्रा
तहसील कार्यालय के सामने स्थित वीर हनुमान मंदिर से एक शोभायात्रा निकाली गई जो नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए पुन: वीर हनुमान मंदिर पहुंची। यहां पर महाआरती एवं भजन संध्या का आयोजन किया गया।
शोभायात्रा में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया तथा विभिन्न संप्रदायों के लोगों द्वारा जगह-जगह पर पुष्पवर्षा कर चल समारोह का स्वागत किया गया।
गोपाल मंदिर स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान भक्त सेवा समिति एवं श्रीराम सेना के तत्वाधान में विभिन्न प्रकार के धार्मिक आयोजन किए गए हनुमानजी का आकर्षक शृंगार कर मंदिर में सुंदरकाण्ड, हनुमान चालीसा व महाआरती के उपरांत भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें असंख्य श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की।

ब्राह्मणगली में भी हुए आयोजन
शहर के ब्राह्मणगली में स्थित हनुमान मंदिर में भी रविवार को धार्मीक उत्सव मनाया गया। यहां आर्कषक साज सज्जा के बाद महाआरती व महाप्रसादी का आयोजन किया गया।

कहीं कन्या भोज तो कहीं छप्पन भोग
शकरकुईया स्थित हनुमान मंदिर में भी विभिन्न आयोजन किए गए तथा आकर्षक श्रृंगार किया गया। दोपहर में कन्या भोज का आयोजन भी किया गया। इसी प्रकार लक्ष्मणपुरा स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर में छप्पन भोग का आयोजन किया गया।

मंदिर में की सजावट
इसी प्रकार हनुमान गढ़ी, तालाब किनारे स्थित बावड़ी वाले बाबा, हम्मालगली, मास्टर कालोनी एवं विवेकानंद नगर, अस्तल के मंदिर सहित सभी हनुमान मंदिरों में अष्टमी के अवसर पर धार्मिक आयोजन का दौर चलता रहा इस अवसर पर हनुमानजी का विशेष श्रृंगार कर चोला चढ़ाया गया।

Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned